पंजाब सरकार स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों का सम्मान और समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध

 

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों का सम्मान और समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी प्रतिबद्धता के तहत स्वतंत्रता सेनानी मंत्री महेंद्र भगत की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में समीक्षा बैठक हुई। बैठक का उद्देश्य स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए उपलब्ध कल्याणकारी योजनाओं के विस्तार पर ध्यान देने के साथ स्वतंत्रता सेनानी विभाग के चल रहे कार्यों और पहलों की समीक्षा करना था।

बैठक के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों को पेंशन, स्वास्थ्य देखभाल सहायता, शिक्षा में आरक्षण और रोजगार सहायता का प्रावधान शामिल है। उन्होंने मंत्री को स्वतंत्रता सेनानियों के अविवाहित और बेरोजगार बेटों और बेटियों के लिए पेंशन लाभ, राज्य के मेडिकल और तकनीकी कॉलेजों में 1 प्रतिशत आरक्षण और सरकारी नौकरियों में भर्ती के अवसरों जैसी प्रमुख पहलों के बारे में जानकारी दी।

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री महेंद्र भगत ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय समारोहों के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों को पूरा सम्मान दिया जाए और उन्हें नियमित रूप से सम्मानित किया जाए। इसके साथ ही, मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों की चिंताओं का समय पर समाधान सुनिश्चित करते हुए उन्हें अधिकतम सहायता प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *