समानता का संदेश देने वाले है भगवान वाल्मिकी के सिद्धांत – लाल चंद कटारुचक

 

देशभर में आज वाल्मिकी जयंती बड़ी श्रद्धा के साथ मनाई जा रही है, इसी बीच कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारुचक्क आज भगवान श्री वाल्मिकी जी के प्रकट दिवस पर वाल्मिकी चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने जहां भगवान वाल्मिकी की प्रतिमा को नमन किया वहीं पूरी संगत को वाल्मिकी जयंती की बधाई भी दी। इस के साथ ही उन्होंने लोगों को भगवान वाल्मिकी जी के सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाने के लिए आमंत्रित किया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भगवान वाल्मिकी जी की शिक्षाएं और सिद्धांत लोगों को समाज में समानता और समानता का संदेश देने के लिए हैं। भगवान वाल्मिकीजी महाराज दुनिया के पहले कवि या आदि कवि थे, जिन्होंने अपनी महान कृति ‘रामायण’ के माध्यम से बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया। यह पवित्र ग्रंथ सदियों से लोगों को जीवन के बारे में शिक्षा देता आ रहा है और लोगों को नैतिक जीवन की रोशनी देता आ रहा है। इस तरह के प्रयास न केवल भगवान वाल्मिकी जी महाराज जी के दर्शन को फैलाने में मदद करते हैं, बल्कि हमारी युवा पीढ़ी को उनके द्वारा दिखाए गए नैतिक मूल्यों के मार्ग पर मार्गदर्शन करने के लिए एक प्रकाशस्तंभ की भूमिका निभा रहे हैं।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक्क को आयोजकों द्वारा भगवान वाल्मिकी जी की स्मृति चित्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री ने वाल्मिकी चौक के आधुनिकीकरण के लिए नगर निगम की ओर से 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *