स्वास्थ्य विभाग ने होशियापुर के स्लम एरिया में पहुंचकर डेंगू की जांच की और लोगों को जागरूक किया

 

पंजाब सरकार द्वारा आज होशियारपुर में तैनात की गई टीमों में डा. संदीप भोला के मार्गदर्शन में एक टीम ने होशियारपुर, भीम नगर, सुंदर नगर और गांव घोगरा के स्लम एरिया की जांच की। इस मौके पर उनके साथ स्वास्थ्य निरीक्षक संजीन ठाकर, बसंत कुमार व राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

इस अवसर पर डा. संदीप भोला ने कहा कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार की ओर से पंजाब में ‘डेंगू पर एक और वार’ अभियान शुरू किया गया है। इसी अभियान के तहत पंजाब के सभी स्लम इलाकों में चेकिंग की जा रही है। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए आज होशियारपुर जिले में स्लम एरिया की जांच की। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाकर लोगों को डेंगू रोग और बीमारी से बचने के लिए जागरूक कर रहा है।

इसके साथ ही सिविल सर्जन डा. पवन कुमार ने कहा कि आज का मौसम न तो ज्यादा गर्म है और न ही ज्यादा ठंडा, इससे डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं, इसकी पूरी रोकथाम के लिए जागरूकता जरूरी है। मच्छर साफ पानी के रुके हुए तालाब में रहता है, इस मच्छर का लार्वा 7 दिनों में मच्छर बन जाता है। इस चक्र को तोड़ने के लिए विभाग ने हर शुक्रवार को सूखा दिवस मनाने को बोला है और लोगों को जागरूक किया है कि वे अपने घरों में साफ पानी के स्रोतों जैसे कूलर, घर की छत पर लगे गमले और टेरा आदि से पानी साफ करें। इस से रोग फैलाने वाले मच्छर प्रजनन नहीं कर सकते। उन्होंने यह भी बताया कि यह मच्छर दिन में काटता है और ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो शरीर को पूरी तरह से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *