वाल्मिकी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों को भेंट किया भगवान वाल्मिकी पैनोरमा

 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने गुरुवार को वाल्मिकी जयंती के अवसर पर भगवान श्री वाल्मिकी तीर्थ स्थल (राम तीर्थ) में अत्याधुनिक भगवान वाल्मिकी जी पैनोरमा को जनता को समर्पित किया। इस परियोजना को जनता को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया का पहला महाकाव्य रामायणकवि भगवान वाल्मिकी द्वारा लिखा गया था, जिन्होंने अपने ज्ञान और दर्शन से दुनिया को प्रबुद्ध किया। अपनी तरह के इस पहले पैनोरमा में, प्रौद्योगिकी का जादू गहन कथा से मिलता है, जो आगंतुकों के लिए एक दिव्य वातावरण बनाता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह चित्रमाला भव्यता, सुंदरता और वास्तुकला का एक आदर्श संयोजन है और यह राज्य सरकार द्वारा भगवान श्री वाल्मिकी जी को एक विनम्र श्रद्धांजलि है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि पैनोरमा कॉम्प्लेक्स 9 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है और इसका निर्माण 32.78 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। पैनोरमा भगवान श्री वाल्मिकीजी को समर्पित है और महाकाव्य छंदों के साथ उनकी जीवन कहानी को दर्शाता है। यह अत्याधुनिक संग्रहालय भगवान वाल्मिकी के जीवन और योगदान को बताने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। इस पैनोरमा में कुल 14 गैलरी हैं और प्रत्येक गैलरी भगवान श्री वाल्मिकी के जीवन और रामायण के एक विशेष पहलू को समर्पित है।

उन्होंने कहा कि दीर्घाओं के सिवा, पैनोरमा में आगंतुकों के अनुभव को व्यापक बनाने के लिए कैफेटेरिया, स्मारिका दुकान, पुस्तकालय और अन्य सहित कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। ये सुविधाएं मेहमानों की यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *