रुपये में अखबार बेचने से. 250 प्रति माह से एक मिलियन-डॉलर की फैशन कंपनी का मालिक बनने तक: बेंगलुरु के एक व्यक्ति की अद्भुत यात्रा

सफलता की कहानी: सफलता की अनगिनत कहानियाँ हमारे साथ साझा की गई हैं और हमने उनसे बहुत कुछ हासिल किया है। उन लोगों में से एक, जिन्होंने बहुत प्रयास किया और आज जो वह चाहते थे उसे पाने में सफल रहे, वह सिड नायडू हैं। नायडू भारत में एक स्व-निर्मित फैशन निर्माता हैं, उन लोगों के लिए जो उनसे अपरिचित हैं। उन्होंने कई कंपनियों की स्थापना की और वर्तमान में दिलचस्प कंपनियों में सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं। अपने उद्योग के लिए आवश्यक हर चीज़ को विकसित करने और सीखने के लिए, सिड नायडू ने लगातार महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। उन्होंने हर बाधा को पार किया और अब, वह अभी भी इस क्षेत्र में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। सिड नायडू ने रोजगार के सभी स्तरों पर व्यवसाय और फैशन उद्योगों में सफलता की खोज में दृढ़ रहकर खुद को प्रतिष्ठित किया है।

सिड नायडू: कठिन प्रारंभिक जीवन

सिड नायडू ने प्रारंभिक जीवन कठिन अनुभव किया। बेंगलुरू के एक युवा लड़के नायडू ने 2007 में अपने पिता को खो दिया था। उन्होंने अपने परिवार की सहायता के लिए स्कूल शुरू करने से पहले समाचार पत्र वितरित करना शुरू कर दिया था। उन्हें रुपये का भुगतान किया गया था. हर महीने 250 रु. इस बीच, घरेलू वित्तीय स्थिति गंभीर बनी रही। इस समय, नायडू की फैशन उद्योग में काम करने और एक मॉडल बनने की महत्वाकांक्षा और भी अधिक अप्राप्य लग रही थी। वह इस बारे में अनिश्चित था कि वह कॉलेज जाएगा या नहीं। हालाँकि, वह क्या कर सकता था? दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद नायडू ने एक दूत के रूप में काम करना शुरू किया, और प्रति माह 3,000 रुपये की दयनीय कमाई की। उन्हें दिए गए भयानक कार्डों के बावजूद, फैशन उद्योग के प्रति उनमें अभी भी गहरा उत्साह था। नौकरी से नौकरी की ओर संक्रमण के दौरान नायडू ने खुद को फैशन उद्योग में हितधारकों का एक नेटवर्क बनाते हुए पाया।

सिड प्रोडक्शन

सिड प्रोडक्शंस औपचारिक रूप से 2017 में स्थापित किया गया था और यह बैंगलोर में स्थित है। इसका निर्माण तब हुआ जब एक अनुभवी विपणनकर्ता नायडू और उनके भाई किरण कुमार ने एक रोमांचक उद्यमशीलता यात्रा शुरू की। कई उद्यमों के लिए ब्रांडिंग समाधान बनाने और विकसित करने के लिए, दोनों भाइयों ने इस एजेंसी की स्थापना की। साथ मिलकर, इन कंपनियों ने वैश्विक ब्रांडों के लिए कुछ सबसे व्यापक अभियान बनाए हैं। विवो, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट, फ्लाइंग मशीन, ग्लोबल देसी और कई अन्य प्रसिद्ध ब्रांड सूची में कुछ ही हैं। इस संगठन का दिलचस्प पहलू यह है कि यह अंतरराष्ट्रीय निगमों के साथ मिलकर अत्याधुनिक विज्ञापनों, फिल्मों और विपणन अभियानों का निर्माण करता है जो सीधे उनके लक्षित दर्शकों को लक्षित करते हैं। इसके अलावा, सिड प्रोडक्शंस इन व्यवसायों के लिए दुनिया भर के मॉडलों और कलाकारों के साथ मिलकर काम करता है।

सिड नायडू: नेट वर्थ

जब सिड नायडू ने पहली बार सिड प्रोडक्शंस शुरू किया, तो उनकी कंपनी आगे बढ़ी और लगभग 1.3 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। उन्होंने अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएँ प्रदान कीं, जिनमें फैशन शूट, मॉडल स्टाइलिंग, रचनात्मक निर्देशन, टीवी विज्ञापन और बहुत कुछ शामिल हैं। सिड का वर्तमान लक्ष्य 3 करोड़ रुपये या उससे अधिक के शुद्ध कारोबार तक पहुंचना है। सिड का व्यवसाय औसतन 1.3 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करता है। सिड नायडू किसी भी अन्य उद्यमी की तरह ही एक उद्यमी और ब्रांड मार्केटर हैं, जिन्हें निवेश करने में आनंद आता है। वह चाहते हैं कि उनकी कंपनी का विस्तार हो, और कई स्रोतों से पता चला है कि वह अपनी आय को उस स्तर से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये तक पहुंचाने के लिए उत्सुक हैं, जो अभी है। अब उसे इसके लिए राजस्व के अतिरिक्त और विविध स्रोतों की आवश्यकता है, यही कारण है कि वह आशाजनक स्टार्टअप और व्यवसायों में निवेश कर रहा है। उनके दीर्घकालिक लक्ष्यों में न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने व्यापार नेटवर्क का विस्तार करना शामिल है। फ़्रांस, इटली और यूरोप के अन्य देश ऐसे कुछ राष्ट्र हैं जो उनके मन में हैं।

सिड नायडू की प्रेरणादायक कहानी दृढ़ता की ताकत का प्रमाण है। सिड ने घर-घर अखबार बेचकर अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकालने के लिए अथक परिश्रम किया और अब वह एक सफल फैशन कंपनी का बॉस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *