उत्तर कोरिया, रूस के बीच चर्चा तेज; पश्चिम चिंतित

नई दिल्ली: उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने रविवार को बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और रूस के रक्षा मंत्री ने सैन्य सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से व्यावहारिक मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें प्योंगयांग द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण है।

उत्तर कोरिया के बॉस ने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू के साथ शनिवार को उन की यात्रा के दौरान रूस के रणनीतिक बमवर्षकों, हाइपरसोनिक मिसाइलों और परमाणु-सक्षम युद्धपोतों का निरीक्षण किया।

रूसी समाचार एजेंसी आरआईए ने रविवार को बताया कि ट्रेन से अपनी सप्ताह भर की यात्रा जारी रखते हुए, किम कई खाद्य व्यवसायों का दौरा करेंगे।

किम जोंग उन की यात्रा, जो शायद ही कभी अपना देश छोड़ते हैं, को “डीपीआरके और रूस के बीच संबंधों के विकास के इतिहास में दोस्ती और एकजुटता और सहयोग का एक नया दिन खोला जा रहा है” केसीएनए समाचार के रूप में माना जा रहा है। एजेंसी ने कहा, रॉयटर्स की रिपोर्ट।

इस बीच, इससे संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच दोनों पड़ोसियों के बीच बढ़ते सैन्य संबंधों को लेकर चिंता बढ़ गई है क्योंकि रूस यूक्रेन पर आक्रमण करना जारी रखता है और उत्तर कोरिया मिसाइल और परमाणु हथियार विकसित करना जारी रखता है।

रूस, उत्तर कोरिया संबंधों के खिलाफ पश्चिम अलर्ट

दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया और रूस के बीच सैन्य सहयोग प्योंगयांग के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करेगा और सहयोगी यह सुनिश्चित करेंगे कि इसकी कीमत चुकानी होगी।

रूस श्री किम की यात्रा को प्रचारित करने के लिए अपने रास्ते से हट गया है, और बार-बार उत्तर कोरिया के साथ सैन्य सहयोग की संभावना पर संकेत दे रहा है, एक देश जिसकी स्थापना 1948 में सोवियत संघ के समर्थन से हुई थी।

उन्होंने कहा, किम और शोइगु ने “दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच और रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक और सामरिक समन्वय, सहयोग और आपसी आदान-प्रदान को मजबूत करने से संबंधित व्यावहारिक मुद्दों पर रचनात्मक विचारों का आदान-प्रदान किया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *