आज का मनुष्य अपने ही लालच के कारण बन गिया आफत

 

आज का मनुष्य अपने लालच के कारण अनर्थकारी बन गया है और जिसके द्वारा किए जा रहे प्रकृति के विनाश ने अनेक आपदाओं को जन्म दिया है। दरअसल, ये विचार पंजाबी यूनिवर्सिटी पहुंचे पंजाब विधानसभा के माननीय स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने व्यक्त किए हैं। वह यहां आपदा प्रबंधन से जुड़ी भारत सरकार की राष्ट्रीय संस्था नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी के सहयोग से आयोजित पांच दिवसीय ‘संकाय विकास कार्यक्रम’ के चौथे दिन मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि यह तय है कि लोग जितने बेईमान होंगे, भविष्य में उतनी ही विपत्तियां बढ़ेंगी।

उन्होंने इस घटना पर व्यंग्यात्मक ढंग से टिप्पणी करते हुए कहा कि हालांकि ऐसी आपदाओं का बढ़ना मनुष्य की बेईमानी से जुड़ा है, लेकिन इनसे निपटने का काम हमें ईमानदार होकर ही करना होगा। उन्होंने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए स्कूल स्तर पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने को कहा ताकि कम उम्र में ही बच्चों को इस संबंध में प्रशिक्षित किया जा सके।

पिछले साल आई बाढ़ के संदर्भ में बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी आपदाओं ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हम पानी के प्राकृतिक प्रवाह में बाधा बनकर बाढ़ जैसी आपदाएं पैदा करते हैं। इसके साथ ही इस मौके पर उन्होंने युवाओं को राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि अगर युवा और पढ़े-लिखे लोग राजनीति में रुचि नहीं लेंगे तो भ्रष्ट लोगों के राजनीति में आने की संभावना बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *