WhatsAPP ने दिया यूजर्स को झटका, अब लिमिट में ही सेव कर पाएंगे अपनी चैट्स

[ad_1]

Cloud Storage Limit: WhatsAPP ने दिया यूजर्स को झटका, अब लिमिटेड में ही सेव कर पाएंगे अपनी चैट्स…जी हां, WhatsAPP ने अपने Android यूजर्स के लिए एक खास सर्विस को लिमिटेड कर दिया है। दरअसल साल 2018 में WhatsAPP ने गूगल के साथ एक एग्रीमेंट किया था, जिसमें क्लाउड बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का अनलिमिटेड एक्सेस मिलना था। इससे WhatsAPP के करोड़ों यूजर्स अपने फोटो, चैट्स, डाक्यूमेंट्स को फ्री में इस ड्राइव में सेव कर पा रहे थे। पर अब ये फ्री की सर्विस खत्म हो रही है। क्योंकि अब गूगल की तरफ से यूजर्स को इन सभी डाक्यूमेंट्स को सेव करने के लिए लिमिटेड गूगल ड्राइव का एक्सेस दिया जाएगा।

iPhone के जैसे Android यूजर्स को ध्यान में रखनी होगी लिमिट

गूगल की तरफ से मिल रही 15 जीबी की क्लाउड सर्विस में ही अब यूजर्स को काम चलाना होगा। वहीं अगर iPhone यूजर्स की बात करें तो वो अपने iCloud की सीमा में रहकर अपने WhatsAPP के बैकअप को मैनेज करते हैं। ऐसा ही अब गूगल के अकाउंट में Android यूजर्स को लिमिट में रहना होगा। वहीं अगर इस बदलाव की बात करें तो दिसंबर के महीने से गूगल की 15 जीबी की क्लाउड सर्विस में ये व्हाट्सएप चैट सेव होना शुरू हो जाएंगी।

स्पेस के लिए गूगल करता है मदद

हालांकि गूगल अपने यूजर्स के लिए स्पेस को फ्री रखने में मदद करता है। जैसे एक जैसे फोटो की पहचान कर उनके बारे में बताना, साथ में बड़ी फाइलों या फिर फोटो की पहचान करना। आने वाले समय में यूजर्स अगर सीधे WhatsAPP से अपना डेटा डिलिट करेंगे तो गूगल ड्राइव से भी अपने आप हो जाएगा। इससे स्पेस बनाने में टाइम नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें- Senior Citizens ध्यान दें! बदल गया है बचत योजना में नियम, डिटेल्स में जानिए

एक्सट्रा स्टोरेज के लिए गूगल वन की मेंबरशिप

हालांकि अगर आपको 15जीबी से ऊपर एकस्ट्रा स्टोरेज लेनी है तो गूगल ने इसके लिए गूगल वन की मेंबरशिप शुरू की है। जिसमें आप 149 रुपए महीने देकर 100 जीबी का एक्सट्रा स्टोरेज ले सकते हैं। आपको बताते चलें कि गूगल की तरफ से मिलने वाले 15 जीबी के क्लाउड स्टोरेज में गूगल ड्राइव, जीमेल, के साथ गूगल फोटोज का डेटा शामिल होता है।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *