Techceleration 2023 में बोले आईटी मंत्री प्रियांक खड़गे, देशभर में अगले पांच साल में 10 लाख चिप डिजाइनर तैयार करने की क्षमता

[ad_1]

Karnataka Make One Million Chip Designers Five Years: बेंगलुरु बड़ी आईटी कंपनियों का हब है, यहां पर देश की सभी बड़ी कंपनियों के हेडक्वार्टर्स मौजूद हैं, इसलिए बेंगलुरु सिलिकॉन वैली ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर है। कर्नाटक के इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बायो टेक्नोलॉजी मिनिस्टर प्रियांक खड़गे ने कहा कि अगले पांच सालों में देश भर में दस लाख चिप डिजानर तैयार करने की क्षमता है ताकि अमेरिका की जरूरतों को पूरा किया जा सके। खड़गे ने यह बयान बेलगावी में Techceleration 2023 आयोजन के दौरान दिया। इस कार्यक्रम को हर साल कर्नाटक डिजिटल अर्थव्यवस्था मिशन (KDEM) आयोजित करता है। इसका मकसद टॉप क्लास के टेक्नोलॉजिस्ट को साथ लाना है।

Techceleration 2023 कार्यक्रम के दौरान खड़गे ने टेक्नोलॉजी पर जोर देते हुए कहा कि कर्नाटक की सरकार का लक्ष्य छोटे स्टार्टअप को सपोर्ट करने वाली नीति बनाने का है। इस कार्यक्रम में कई प्रमुख कंपनियों के टेक्नोलॉजिस्ट शामिल हुए, जिन्होंने अपने अनुभव को साझा किया और साथ ही टेक्नोलॉजी में देश को आगे कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस बारे में चर्चाएं हुईं।

टेक्नोलॉजिस्ट को साथ लाने का उद्देश्य

(KDEM) ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य नए रुझानों का पता लगाने, विचारों का आदान-प्रदान करने और कर्नाटक में जीवंत टेक्नोलॉजी में योगदान करने के लिए उत्साही लोगों को एक साथ लाना है। 16 नई कंपनियों के उद्भव और चार मौजूदा कंपनियों के विस्तार के साथ, एचबीडी क्लस्टर ने उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है। लगभग 40 अतिरिक्त कंपनियों ने एक मजबूत विकास प्रक्षेपवक्र का प्रदर्शन करते हुए क्लस्टर उद्योग स्थापित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

एक नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का उद्घाटन किया गया है, जिससे 3,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 25 करोड़ रुपये के पर्याप्त पूंजी निवेश द्वारा समर्थित 150 स्टार्टअप के लॉन्च के साथ इंडस्ट्री कारोबार भी फला-फूला है। सामूहिक पहल एचडीबी क्लस्टर के भीतर गतिशील और संपन्न व्यापार पर जोर देती है।

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! लोन लेना से पहले जान लें नया ब्याज दर

ये भी पढ़ें: Jio Tv Plans: 1 पैक में 14 OTT Apps फ्री; हर दिन मिलेगा डाटा का भी फायदा!



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *