Ration Card बनवाना हुआ आसान! चंद मिनटों में होगा अप्लाई, जानिए तरीका

[ad_1]

Ration Card Online Apply Process: “राशन कार्ड” को गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार द्वारा बनवाया जाता है। भारत में राशन वितरण योजनी के तहत राशन कार्ड की शुरुआत की गई थी। कोरोना काल में इसके जरिए कई लोगों को मुफ्त में राशन भी दिया गया था। जबकि, पहले और अब के समय में कम कीमत पर राशन कार्ड से राशन दिया जाता है। हालांकि, अगर आप इससे मिलने वाले फायदों से अनजान हैं या फिर नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। साथ ही घर बैठे आप कैसे राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं? इसके बारे में भी जानकारी देते हैं।

Ration Card Benefits

आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों के लिए राशन कार्ड बनवाया जाता है। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की तरह राशन कार्ड भी एक जरूरी दस्तावेज है। इसके जरिए मुफ्त या बाजारों से कम कीमत पर अनाज मिलता है। हर राज्य सरकार की ओर से राशन कार्ड पर अलग-अलग योजनाएं हैं जिनका लाभ जरूरतमंद नागरिकों को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card से बदलना है लिंक मोबाइल नंबर? घर बैठे मिनटों में करें Update

Ration Card Eligibility

  • कम से कम 18 वर्ष उम्र होनी चाहिए
  • गरीबी रेखा से नीचे लोगों को ही राशन कार्ड मिलता है।
  • सालाना आय 10 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

Documents Required for Ration Card

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी
  3. एड्रेस प्रूफ
  4. आय प्रमाण पत्र

ये भी पढ़ें- PAN Card: क्या आपके पास है एक से ज्यादा पैन कार्ड? जानिए नियम

How to Apply for Ration Card?

राशन कार्ड बनवाने के लिए हर राज्य का अलग पोर्टल होता है। उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं तो https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जबकि, बिहार राज्य में रहने वालों के लिए http://epds.bihar.gov.in/ वेबसाइट है। इसके अलावा दिल्ली के लिए आप https://services.india.gov.in/service/detail/application-form-for-new-ration-card-in-delhi पर जा सकते हैं। इन सबके अलावा आप चाहें तो सरकार की नेशनल वेबसाइट- https://services.india.gov.in/ पर भी जाकर राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां लॉगिन करके आपको अपना नाम और अन्य डिटेल्स भरनी होगी। मांगे जा रहे दस्तावेजों को सबमिट करके राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

वीडियो के जरिए जानिए राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *