PAN Card हो गया है गायब? तुरंत डाउनलोड करें e-PAN Card

[ad_1]

PAN Card Download Process: भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड को एक जरूरी दस्तावेज माना जाता है। टैक्सेशन और अन्य पहचान उद्देश्यों के लिए आयकर विभाग की ओर से पैन कार्ड को बनवाया जाता है। इसके बिना लेनदेन प्रक्रिया या बैंक में खाता नहीं खुल सकता है। इसके अलावा फाइनेंशियल कामों के लिए भी पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज माना जाता है। अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या फिर अभी तक आपने नया पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इसके लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

हालांकि, फिजिकल पैन कार्ड को हासिल करने में लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। वेरिफिकेशन, प्रिंट के बाद मेल जैसी प्रक्रिया से होने के बाद आप तक फिजिकल पैन कार्ड पहुंचता है। अगर आप जल्दी पैन कार्ड चाहते हैं जिससे आपका काम चल सके तो इसके लिए आयकर विभाग ई-पैन कार्ड की सुविधा भी देता है। आज हम आपको वीडियो के जरिए बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पैन कार्ड और ई-पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

News 24 Whtasapp Channel

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card में कितनी बार बदला जा सकता है नाम या DOB? जानिए नियम और तरीका

आयकर विभाग की ओर से फिजिकल पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाया जा सकता है। कुछ NSDL की साइट पर जाकर आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वीडियो के जरिए आइए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने का तरीका जानते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों के होने की जरूरत होती है। आप वीडियो के जरिए जान सकते हैं कि नया पैन कार्ड बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है।

How to Download Instant e-PAN Card 

आयकर विभाग की ओर से ई-पैन कार्ड सेवा के तहत इंस्टेंट पैन कार्ड दिया जाता है। हालांकि, इस प्रक्रिया को वैलिड आधार नंबर वाले लोग अपना सकते हैं। वीडियो के जरिए आप ई-पैन को डाउनलोड करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- E-PAN Card: आधार नंबर से बनाएं इंस्टेंट पैन कार्ड, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ई-पैन एक डिजिटल रूप में डिजिटल साइंड कार्ड होता है जिसे आधार नंबर से ई-केवाईसी डिटेल्स के जरिए पीडीएफ के रूप में हासिल किया जा सकता है।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *