Online Booking करते समय रखें कुछ बातें ध्यान, नहीं तो बाद में हो सकती है समस्या

[ad_1]

Online Booking Fraud: आज के समय में लगभग सभी काम घर बैठे हो जाते हैं। ऑनलाइन बुकिंग भी हम बिना किसी परेशानी के कर लेते हैं। लेकिन पिछले कई समय से देखा जा रहा है कि बुकिंग में फ्रॉड की समस्या से लोग परेशान हो रहे हैं। साइबर पुलिस के पास भी ऐसे कई केस आ रहे हैं, जिसमें बुकिंग के बहाने से हजारों का चूना लग रहा है। ऐसा लोगों के साथ ना हो इसलिए सरकार भी समय-समय पर सचेत करती रहती है। हालांकि हम जल्दबाजी में ऐसे कदम उठा जाते हैं, जिसके बाद पछताना पड़ता है। इसलिए इस आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि आप ऑनलाइन बुकिंग के समय क्या बातें ध्यान में रख सकते हैं।

1. वेबसाइट के लिए कंपनी से करें संपर्क

अमूमन देखा जाता है कि हम सिर्फ गूगल करके ही किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर पेमेंट कर देते हैं। पर हमें यहां ये बात ध्यान में रखनी होगी कि गूगल पर कई फेक वेबसाइट मौजूद होती हैं, इसलिए अगर आपके पास कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर है तो उनसे बात करके वेबसाइट का एड्रेस लें।

2. वेबसाइट पर ना दें ये डिटेल्स

जब भी ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है तो हमें वहां सिर्फ अपनी जानकारी देनी चाहिए। कार्ड की डिटेल्स बैंक के सर्वर पर ही जाकर हमें साझा करनी चाहिए। इसलिए ध्यान रखें कि कंपनी की वेबसाइट पर कार्ड का नंबर, सीवीवी, या फिर ATM पिन की जानकारी बिल्कुल ना दें।

यह भी पढ़ें- Ration Card बनवाना हुआ आसान! चंद मिनटों में होगा अप्लाई, जानिए तरीका

3. पब्लिक नेटवर्क का ना करें यूज

ये गलती अमूमन हम कर ही देते हैं कि किसी साइबर कैफे या फिर फ्री के नेट पर अपने फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करते हैं, लेकिन ये बात ध्यान में नही रखते कि हमारा डेटा दूसरा व्यक्ति सेव या फिर देख भी सकता है। इसलिए या तो अपने नेट के जरिए या फिर किसी भरोसेमंद व्यक्ति के नेट पर ही इस तरह के ट्रांजेक्शन करें।



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *