मोदी सरकार बांटे कैबिटन विभाग, किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग,  डाले एक नजर

 

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद आज मोदी सरकार ने विभागों का बंटवारा कर दिया है। आपको बता दें कि एनडीए गठबंधन सरकार ने कुछ विभागों को पहले की तरह ही रहने दिया है। चूंकि गृह मंत्रालय अमित शाह के पास ही रहेगा। राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री बने रहेंगे। इसी तरह, नितिन गडकरी सड़क मंत्रालय और एस जयशंकर विदेश मंत्रालय संभालेंगे।

इसके सिवा शिवराज सिंह चौहान को कृषि विभाग दिया गया है। मनोहर लाल खट्टर ऊर्जा विभाग का कार्यभार संभालेंगे। इसके साथ ही नितिन गडकरी के साथ दो राज्य मंत्री भी होंगे जिन में अजय टम्टा और हर्ष मल्होत्रा ​​को सड़क मंत्री और परिवहन राज्य मंत्री बनाया गया है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि रविवार को हुए शपथ ग्रहण समारोह में 71 मंत्रियों ने शपथ ली। जिसमें 30 कैबिनेट मंत्री और 5 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। मोदी सरकार ने किन अन्य मंत्रियों को कौन से विभाग सौंपे हैं? आगे पढ़ते है……..

निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय मिला है। जेपी नड्डा को स्वास्थ्य, एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और इस्पात, पीयूष गोयल को वाणिज्य, धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा और जीतनराम मांझी को एमएसएमई विभाग दिया गया है।

इसी तरह, सोनोवाल को पौर्टस और शिपिंग, ​​राम मोहन नायडू को नागरिक मामले और उदयन, प्रह्लाद जोशी को उपभोक्ता मामले, गिरिराज सिंह को कपड़ा, अश्नवी वैष्णव को रेल-सूचना और प्रसारण, ज्योतिदित्य सिंधिया को दूरसंचार, भूपेन्द्र यादव को पर्यावरण और गजेंद्र सिंह शेखावत को संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय दिया गया है।

इसके सिवा अन्नपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास, किरण रिजिजू को संसद, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम, मनसुख मंडावी को श्रम, चिराग पासवान को खेल और सीआर पाटिल को सार्वजनिक शक्ति की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *