Apaar ID Card क्या है और क्यों बनवाना जरूरी? जानिए इससे जुड़ी सभी डिटेल्स

[ad_1]

What is Apaar ID Card and How to Apply Online: “वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड” आखिर क्या है? क्यों अपार कार्ड बनवाना जरूरी है? इस कार्ड को बनवाने से क्या फायदा मिलेगा? कैसे अपार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है? ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। अगर आप भी एक स्टूडेंट हैं और स्कूल या कॉलेज जाते हैं, तो आधार कार्ड के साथ-साथ अपार कार्ड भी आपके लिए जरूरी है। आइए आपको वीडियो के माध्यम से अपार आईडी कार्ड के बारे में बताने की कोशिश करते हैं।

ये भी पढ़ें- 31 December से पहले निपटाएं 5 काम

APAAR Card क्या है?

अपार आईडी कार्ड, बच्चों के लिए बनाया जाता है। इस कार्ड में शैक्षणिक जीवन का सभी डाटा मौजूद होगा। सरल भाषा में बताएं तो स्कूल से लेकर हायर एजुकेशन तक का सभी डाटा एक ही कार्ड में मिल जाएगा। ये आधार कार्ड की तरह ही होता है जो अपार कार्ड के नाम से जाना जाता है।

 

कहां किया जाएगा अपार कार्ड का इस्तेमाल?

अपार कार्ड का इस्तेमाल छात्र स्कूल बदलने या नए एडमिश्न या अन्य पढ़ाई से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके जरिए जीवन में कभी भी छात्र अपने पढ़ाई का रिजल्ट, डिग्री या डिप्लोमेंट आदि को हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Voter ID Card से फोटो बदलना आसान!

अपार आईडी कार्ड का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अपार कार्ड बनाने के लिए छात्र को अपने स्कूल या कॉलेज में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपका आधार कार्ड होना भी जरूरी है। अगर पांच साल से छोटा बच्चा है तो उसका नीला आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) बनवा सकते है। अपार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? आइए वीडियो के जरिए जानने की कोशिश करते हैं…

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अपार कार्ड छात्रों के अभिभावकों की सहमति के बाद ही बनाया जाता है। इस एक कार्ड में रिजल्ट से लेकर आपकी कॉलेज की डिग्री जैसे डाटा उपलब्ध होंगे।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *