Aadhaar Card में बदलना है नाम, DOB या पता? Free Update के लिए बस 3 दिन बाकी!

[ad_1]

Aadhaar Card Free Update Deadline: आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। देश में इस कार्ड को लोगों की पहचान के तौर पर जाना जाता है। पहचान पत्र की तरह आधार कार्ड का भी इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी तरह के प्राइवेट से लेकर सरकारी कामों के लिए आधार का इस्तेमाल पहचान के तौर पर किया जाता है। ऐसे में आधार कार्ड की सभी डिटेल्स सही होना बहुत जरूरी है। अगर आपने घर बदल लिया है तो इसमें घर के पते को अपडेट करवाना जरूरी है। एड्रेस के अलावा अगर नाम, जन्मतिथि या फिर अन्य कोई जानकारी गलत है तो उसे भी आपको अपडेट कर लेना चाहिए।

आमतौर पर आधार कार्ड में जानकारी को चेंज करवाने या अपडेट करवाने में तय फीस का भुगतान करना जरूरी होता है। हालांकि, पिछले कई महीनों से सरकार की ओर से आधार कार्ड में अपडेट करवाने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। आप फ्री में ही आधार कार्ड की जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं, लेकिन फ्री में अपडेट करवाने के लिए बस कुछ ही दिन बाकी हैं।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card में कितनी बार बदला जा सकता है नाम या DOB? जानिए नियम और तरीका

Aadhaar Card Free Update Last Date 2023

आधार कार्ड में फ्री अपडेट के लिए 14 दिसंबर 2023 आखिरी तारीख है। इससे पहले आप कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी को फ्री में अपडेट कर सकते हैं। 14 दिसंबर के बाद से आपको आधार में अपडेट के लिए फीस चुकानी पड़ सकती है।

कैसे फ्री में अपडेट करें आधार कार्ड?

आधार में अगर आप भी नाम, पता, जन्मतिथि आदि को फ्री में अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। आप चाहें तो myAadhaar App के जरिए भी जानकारी को फ्री में अपडेट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Scam Alert! जल्दी लॉक करें आधार बायोमेट्रिक, वरना खाली हो जाएगा बैंक खाता

आधार में नाम, पता और DOB अपडेट करने का तरीका

myAadhaar पोर्टल पर जाकर लॉगिन करें। यहां पर डॉक्यूमेंट अपडेट (Document Update) का ऑप्शन होगा। उस पर क्लिक करने के बाद वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा कर लें। आइए वीडियो के माध्यम से आगे का प्रोसेस बताते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड में अगर 10 सालों में किसी भी तरह का कोई अपडेट नहीं किया है, तो इसे तुरंत करें। सभी के लिए आधार में अपनी जानकारी को फ्री से अपडेट करना जरूरी हो गया है।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *