सावधान! इंटरनेट पर पार्टनर की तलाश कहीं करा न दे लाखों का नुकसान, लड़की की कहानी से सीखें सबक

[ad_1]

Cyber Fraud: साइबर फ्रॉड के केस हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ठग अलग-अलग तरीके मार्केट में ला रहे हैं। जैसा आप जानते हैं कि भारत के अंदर डिजिटल लेन-देन में ग्रोथ हो रही है तो फिर साइबर थाने में भी फ्रॉड के केसों में इजाफा हो रहा है। अब आपको बताते हैं कि ठगों ने ठगी के लिए ऐसा जरिया निकाला है जिसमें एक आम आदमी आराम से फंस सकता है। दरअसल अब ऑनलाइन वेडिंग सर्विस देने वाली कंपनियों पर ठगों का वेलकम हो चुका है। यानी मेट्रोमोनियल साइट भी अब सेफ नहीं रही हैं।

मेट्रोमोनियल साइट पर ठगों की नजर

दरअसल हो ये रहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग अब मेट्रोमोनियल साइट पर अपनी प्रोफाइल बना कर यूजर्स के साथ ठगी कर रहे हैं। कई केस इसके सामने आ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि सिरसा में रहने वाली एक लड़की ने मेट्रोमोनियल साइट पर एक लड़के को पसंद किया। प्रोफाइल ठीक लग रही थी। घर वालों को भी सब कुछ ठीक लगा। नंबर एक्सचेंज हुए। बातें होती रहीं। इसके बाद गिफ्ट देने के बहाने से उस लड़के ने 3 लाख 77 हजार रुपए अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिए। इसके बाद से उसका फोन बंद आता रहा।

मेट्रोमोनियल साइट से करें कंफर्म

इसके बाद थाने में शिकायत की गई। इसलिए आज के समय में हर प्लेटफॉर्म पर अपनी नजर खोलकर रखने की जरुरत है। अगर पैसे ट्रांसफर करने की बात आती है तो पहले पुख्ता हो जाएं कि सब कुछ ठीक है। इस बारे में उस मेट्रोमोनियल साइट से भी एक बार जानकारी ले लें। कोशिश करें कि पैसे ट्रांसफर ना किए जाएं।

यह भी पढ़ें- कैसे एक 5वीं फेल ने खड़ी कर दी अरबों की कंपनी, पढ़ें Zomato की दिलचस्प Success Story

साथ में करें वेरिफाई

भारत के अंदर लगभग हर महीने 5 से 6 हजार केस साइबर फ्रॉड के आते हैं। अगर सभी केसों को पढ़ेंगे तो यही पाएंगे कि ज्यादातर लोगों ने बिना किसी वेरिफाई किए ही पैसे ट्रांसफर कर दिए। इसलिए ध्यान रखें कि आप जितना जागरुक रहेंगे, उतना ही आपका बैंक अकाउंट सेफ रहेगा।



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *