सरकार की इन 3 योजनाओं से संवरेगा आपकी लाडली का भविष्य!

ad_1]

Government Schemes for Girl Child 2023: आज के समय में बेटा हो या फिर बेटी दोनों को पढ़ाने-लिखाने के खर्चे कम नहीं होते हैं। धीरे-धीरे बेटियों को लेकर बनी सोच में बदलाव हो रहा है और माता-पिता अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए पढ़ाई का खर्चा भी कर रहे हैं। ऐसे में देश की बेटी को आगे बढ़ने और उन्हें हर सेक्टर में बढ़ावा देने के लिए सरकार की भी पूरी कोशिश जारी रहती है। आर्थिक समस्याओं का सामना (Financial Problem)कर रहे लोगों की मदद करने से लेकर उनकी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कई सरकारी योजनाएं हैं।

आज हम आपको उन योजनाओं में से 3 ऐसी स्कीम के बारे में वीडियो के जरिए बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपनी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत रख सकते हैं। पढ़ाई से लेकर शादी के खर्चों (Marriage Schemes for Daughters) के लिए सरकार की योजनाएं आपके काम आ सकती हैं। आइए बेटियों के लिए सरकार की 3 बेस्ट योजनाओं के बारे में वीडियो के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

News 24 Whtasapp Channel
News 24 Whtasapp Channel

Sukanya Samriddhi Yojana Benefits 

सुकन्या समृद्धि योजना को भारतीय सरकार ने सेविंग स्कीम तहत शुरू कर रखा है, जो बालिकाओं के माता-पिता के लिए बनाई गई है। इस स्कीम के जरिए माता-पिता अपने बच्चे की अंतिम स्कूली शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए निवेश कर सकते हैं। आइए वीडियो के जरिए सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें- Post Office vs SBI RD: कहां निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा? डिटेल्स में यहां जानिए

CBSE Udaan Scheme Benefits

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उड़ान योजना की शुरुआत की है। सीबीएसई उड़ान योजना का लक्ष्य भारत भर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और तकनीकी कॉलेजों में लड़कियों का नामांकन बढ़ाना है। वीडियो में सीबीएसई उड़ान योजना (CBSE Udaan Yojana) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Balika Samridhi Yojana (BSY) Benefits

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली बेटियों के लिए बालिका समृद्धि योजना उपलब्ध है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को आर्थिक सहायता देना है। इसके जरिए पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी की चिंता से माता-पिता मुक्त हो सकते हैं। आइए वीडियो के जरिए योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana Update: योजना का उठाना है फायदा तो पहले करवाएं रजिस्ट्री, डिटेल्स में जानिए स्कीम

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *