विज्ञापन बाजार पर मंडराया खतरा, Facebook-Insta रील्स देख महिलाएं कर रहीं शॉपिंग, सर्वे के नतीजे दिलचस्प

[ad_1]

Meta GWI report: सोशल मीडिया, हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अपनी जिंदगी में मनोरंजन करने के अलावा हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि मेटा द्वारा कमीशन की गई GWI ब्यूटी रिपोर्ट 2023 के अनुसार, देश में 80 प्रतिशत ऐसी महिलाएं हैं, जो फेसबुक-इंस्टा रील्स को देखकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद रही हैं।

जीडब्ल्यूआई द्वारा किए गए सर्वे में 10 कंज्यूमर में से 9 लोग इंस्टाग्राम रील्स को देखकर खरीद करते हैं। 47 प्रतिशत कंज्यूमर ने खुलासा किया कि वह इंस्टाग्राम रील्स देखकर प्रोडक्ट्स खरीदना पसंद करते हैं। मेटा की ओर से फैशन खरीदारी का डेटा भी जारी किया गया है। सोमवार को, मेटा ने ब्यूटी और फैशन कैटेगरी के लिए कंज्यूमर की पसंद को ध्यान में रखते दो अलग-अलग रिपोर्ट प्रकाशित कीं।

कोविड-19 के बाद बढ़ी डिमांड

सर्वे में सामने आया कि कोविड-19 के बाद अधिकतर कंज्यूमर ऑनलाइन प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए प्रेरित किया है, विशेष तौर पर ब्यूटी और फैशन की ऑनलाइन मांग मार्केट्स में बढ़ी है। 68% प्रोडक्ट्स कंज्यूमर अब ऑनलाइन खरीदारी के पक्ष में हैं जबकि कोविड से पहले 15% लोग ऑनलाइन खरीद करते थे।

रिपोर्ट से पता चला है कि विशेष रूप से, 80% सोशल मीडिया पर ब्यूटी ब्रांड के बारे में सर्च करते हैं, जिसमें 92% मेटा प्लेटफॉर्म पर और इंस्टाग्राम रील्स पर 47% महिलाएं ऐसा करती हैं।

सोशल मीडिया बना बेहतर माध्यम

मेटा पर ब्यूटी और फैशन दोनों क्षेत्र तेजी से बढ़ रहे हैं, कंज्यूमर से जुड़ने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले विज्ञापन देने वालों की संख्या बढ़ रही है। सोशल मीडिया ने खरीदारी के तरीके को बदल दिया है, जिससे ब्रांडों और मार्केटर के लिए कंज्यूमर के साथ अलग तरह से जुड़ने की जरूरत महसूस हो रही है।



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *