यात्रीगण कृपया ध्यान दें- रेलवे की Sleeper सीट को ऐसे करें AC में कन्वर्ट, वह भी बिल्कुल फ्री

[ad_1]

How do Upgrade Sleeper Class Train Ticket to AC Class: ट्रेन से भारत में रोजाना करीब 2 करोड़ 40 लाख लोग सफर करते हैं। लेकिन इनमें से कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें भारतीय रेलवे के कई नियम की जानकारी नहीं होती है और उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है या फिर वह रेलवे की ओर से दी जा रही सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। यहां हम आपको एक ऐसी खास नियम के बारे में बारे में बता रहे हैं, जिससे आप बिना किसी अधिक शुल्क के ‘स्लीपर सीट’ को ‘एस सीट’ में बदल सकेंगे। जी हां, आप स्लीपर सीट के लिए टिकट कटाकर एसी कोच में सफर कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ट्रेन में सफर के लिए मुख्य रूप से तीन कोच होते हैं जिसमें जनरल, स्लीपर और एसी कोच शामिल हैं। इन कोचों को भी नंबर के आधार पर बांटा गया है। उदाहरण के के लिए 1AC, 2nd AC, 3rd AC जैसे कोच होते हैं। इसमें सबसे कम कीमत जनरल कोच की होती है। इसके बाद स्लीपर की तो फिर AC की। लेकिन हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे आप स्लीपर सीट के लिए टिकट कटाकर एसी कोच में सफर कर सकते हैं।

फ्री में करें एसी कोच में सफर

भारतीय रेलवे की नियम के अनुसार जब भी आप टिकट बुक करें तो अदर प्रिफरेंस (Other Preference) कैटेगरी में जाकर अपग्रेडशन ऑप्शन का चुनाव जरूर करें। इसका मतलब होता है कि जब आप सफर करें तो आपकी सीट को अपग्रेड किया जा सके। यानी आप ट्रेन से सफर के दौरान स्लीपर सीट के लिए टिकट लिया है और थर्ड एसी कोच में सीट खाली है तो आप इसे अपग्रेड कर सकते हैं। इसी तरह अगर आपके पास थर्ड एसी के लिए टिकट है तो आप इसे 2nd एसी और 2nd एसी को 1st एसी सीट में बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी: बार-बार पासवर्ड की जरूरत नहीं, Amazon अकाउंट लॉग इन करने के लिए बस करें ये काम

IRCTC से होगी ट्रेन की टिकट बुक

सबसे खास बात ये है कि आपको सीट अपग्रेडेशन का कोई अधिक शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। आप ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट IRCTC की मदद ले सकते हैं। यहां से आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *