महंगाई पर RBI ने दिया अपडेट, ‘टेस्ट मैच खेलें बैंक, तभी बनेगी बात’

[ad_1]

RBI Update on Inflection: देश में बढ़ती महंगाई पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ी अपडेट दी है, FICCI & IBA के कार्यक्रम में RBI गवर्नर ने कहा है कि मौजूदा दौर में हर तरफ से चुनौती मिल रही है। दुनियाभर के अंदर संकट का समय चल रहा है। इसलिए हमनें महंगाई को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। साथ ही पिछले 1.5 साल में जो भी RBI ने जो भी फैसले किए हैं, उससे देश में हालत स्थिर ही रहे हैं।

रिस्क वेटेज पर रखी अपनी प्लानिंग

वहीं गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिस्क वेटेज के मामले में भी अपनी राय रखी, उन्होंने कहा कि काफी मंथन के बाद ही ये फैसला लिया गया है। इसलिए बैंकों को लंबे प्लान पर काम करने की जरूरत है। शॉर्ट टर्म में कहीं ना कहीं बैंकों के साथ इकॉनमी के लिए भी खतरा हो सकता है। आपको बताते चलें कि कुछ ही दिन पहले आरबीआई ने अनसिक्योर्ड लोन लोन पर रिस्क वेटेज 25 फीसदी की दर से बढ़ा दिया था। जिसके बाद से बैंकों को ज्यादा रिजर्व अनसिक्योर्ड लोन के लिए बनाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Byju’s की बढ़ी मुसीबत! ED से 9,000 करोड़ का नोटिस जारी; लगा FEMA उल्लंघन का आरोप

कंज्यूमर लोन तक ही है अभी सीमित

गवर्नर शक्तिकांत दास आगे कहते हैं कि इस समय बैंक पर्सनल लोन के साथ, ऑटो सेक्टर में भी लोन तेजी से दिए जा रहे हैं। इसलिए अभी कंज्यूमर लोन तक ही रिस्क वेटेज को बढ़ाया गया है। अनसिक्योर्ड लोन से देश की इकॉनमी पर प्रेशर पड़ता ही है, इसलिए रिस्क वेटेज का फैसला ठीक है। बैंकों को टेस्ट मैच के जैसे लंबी पारी खेलने पर फोकस करना चाहिए।



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *