बैंक कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार जल्द देगी Holiday को लेकर तोहफा, संसद में दी गई जानकारी

[ad_1]

Bank Employees 5 Day Working Proposal: देश के बैंक कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार जल्दी ही छुट्टी को लेकर बड़ा तोहफा देने वाली है। आज राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए वित्तमंत्री ने जानकारी दी कि प्रस्ताव आया है, जिस पर जल्दी ही फैसला ले लिया जाएगा। फैसला लेने के बाद उसे लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मामला 5 डे वर्किंग से जुड़ा है, जिसकी मांग काफी समय से की जा रही है। अभी तक बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी होती है। अगर सरकार प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो बैंक कर्मियों को पहले और तीसरे शनिवार की छुट्टी भी मिल जाएगी।

एसोसिएशन ने सरकार को सौंपा प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मिक ने आज राज्यसभा में सवा पूछा कि क्या बैंकों में 5 दिन की वर्किंग को लेकर कोई प्रस्ताव सरकार को सौंपा गया है? क्या सरकार इसे लागू करेगी? इस सवाल का वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड ने लिखित जवाब दिया। इसमें उन्होंने कहा कि सरकारी बैंकों की मैनेजमेंट बॉडी इंडियन बैंक एसोसिएशन ने एक प्रस्ताव सरकार को सौंपा है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि सरकार ने प्रस्ताव पर क्या फैसला लिया, लेकिन राज्यमंत्री ने यह जरूर बताया कि 28 अगस्त 2015 को IBA और बैंक यूनियनों के बीच समझौता हुआ था। तब से महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी होती है।

सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव भी पेश किया गया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश के बैंक कर्मियों को सैलरी बढ़ने का तोहफा भी मिल सकता है। दिसंबर 2023 के दूसरे या तीसरे हफ्ते में इस पर फैसला लिया जाएगा। सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी में 15 से 20 फीसदी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव पर चर्चा आखिरी दौर में है। सरकारी बैंक कर्मियों का वर्तमान सैलरी एग्रीमेंट नवंबर 2022 में खत्म हो चुका है। इसके बाद बैंक कर्मियों की सैलरी बढ़ाने को लेकर विचार विमर्श चल रहा है। देश में साढ़े 8 लाख से ज्यादा बैंक कर्मी हैं, जो सैलरी बढ़ने और 5 दिन की वर्किंग से जुड़ी गुड न्यूज मिलने का इंतजार कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस पर बड़ा फैसला ले सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *