दिल्ली से सस्ता होगा नोएडा एयरपोर्ट, 1 टिकट पर बचेंगे हजारों रुपए

[ad_1]

नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट (Jewar Noida International Airport) शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है, और इससे पहले ही आपके लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है। दरअसल दिल्ली के मुकाबले नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट काफी सस्ता रहने वाला है। सस्ता इतना कि 1 टिकट पर कम से कम 1000 से 1500 रुपए तक की बचत की जा सकेगी। यानी अब कहीं बाहर जाने से पहले अपने बजट पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए समझाते हैं आपको कि पूरा मामला क्या है।

एटीएफ वेट चार्ज से पड़ा फर्क

बात ये है कि दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर एटीएफ वेट चार्ज 25 फीसदी लगता है। लेकिन वहीं नोएडा में ये सिर्फ 1 फीसदी है। जिससे ज्यादातर टिकटों पर 1000 से 1500 रुपए की कमी देखी जा सकती है। नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट (Jewar Noida International Airport) की बात करें तो पहले ही दिन से 65 फ्लाइट उड़ाने की तैयारी एयरपोर्ट कर रहा है।

क्या होता है ये ATF?

ATF यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल। कह सकते हैं कि ये हवाई जहाजों का पेट्रोल होता है। राज्य अपने हिसाब से एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर वैट चार्ज करते हैं। अब जब यूपी में 1 फीसदी ही वैट इस पर लगेगा तो कंपनियों को टैक्स कम देना होगा। जिससे फायदा ज्यादा होगा। फायदा ज्यादा होगा तो टिकट के प्राइस में कमी देखने को मिलेगी ही।साथ में आपको ये भी बता दें कि एविएशन इंडस्ट्री की 40 से 45 फीसदी कॉस्ट एटीएफ ही होती है।

दिल्ली में आखिर इतनी कीमतें क्यों?

जैसा हमने पहले ही बताया कि राज्य वैट की दर को खुद प्लान करते हैं। दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर लाखों लोग ट्रेवलिंग करते हैं। जिससे टैक्स ज्यादा रखने से कंपनियां भी अच्छा खासा कमा लेती हैं, वहीं सरकार का खजाना तो भर ही जाता है। वहीं नोएडा की बात करें तो अभी शुरुआत में ट्रैफिक कम रहने की संभावना है। इस वजह से भी सरकार वैट में इजाफा नहीं करना चाहेगी।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *