तनुश्री नागौरी आदित्य शंकर के स्टार्टअप ने Byjus का मोटा आफर ठुकराया, 3 साल में खोए 10000 करोड़ से ज्यादा, महज इतने में सौदा

[ad_1]

Byju’s इस समय देश में सबसे चर्चित स्टार्टअप है और इसका कारण उसका बढ़ता वित्तीय संकट है। एक समय में इसकी कीमत 22 बिलियन डॉलर से अधिक आंकी गई थी जो अब गिरकर तीन बिलियन डॉलर हो गई है। यहां खास बात यह है कि Byju’s अकेला एडटेक स्टार्टअप नहीं है जिसने पिछले कुछ साल के अंदर उल्लेखनीय गिरावट न देखी हो।

ऐसा ही एक स्टार्टअप है जिसने पिछले साल में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान देखा है। यहां एक रोचक बात यह है कि जिस कंपनी की हम बात कर रहे हैं उसे खरीदने के लिए Byju’s ने 11,000 करोड़ रुपये ज्यादा की पेशकश की थी। लेकिन, यह सौदा पूरा हो नहीं पाया था। इस स्टार्टअप की IIT दिल्ली के दो छात्रों ने शुरुआत की थी।

ये भी पढ़ें: अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी का सिलसिला जारी, टॉप-20 अरबपतियों की लिस्ट में 16वें स्थान पर Gautam Adani

83 करोड़ में बिकी कंपनी

इस एडटेक स्टार्टअप का नाम है डाउटनट (Doubtnut) और अब यह महज 83 करोड़ रुपये में बिक गया है। इसे एलन करियर इंस्टीट्यूट ने खरीदा है। इस स्टार्टअप की शुरुआत तनुश्री नागौरी और आदित्य शंकर ने साल 2016 में की थी। वर्तमान में डाउटनट का प्रदर्शन ऐसा है कि यह हर महीने 3.20 करोड़ छात्रों तक अपनी पहुंच बना रहा है।

यह सेवा देता है डाउटनट

डाउटनट की खास बात यह है कि अगर आपको गणित की कोई समस्या परेशान कर रही है तो आप उसकी तस्वीर लेकर इसके प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर सकते हैं और आपको उसका समाधान और एक्सप्लेनेशन मिल जाएगा। अब इसे खरीदने वाला एलन करियर इंस्टीट्यूट अपने पाठ्यक्रम और शिक्षा संबंधी सेवाओं की पेशकश डाउटनट के यूजर्स को करेगा।

ये भी पढ़ें: कम हुई गोल्ड की कीमत, जानिए अपने शहर में सोने-चांदी के दाम

बता दें कि डाउटनट के निवेशकों में पीक एक्सवी पार्टनर्स, ओमिद्यार नेटवर्क इंडिया और वाटरब्रिज वेंचर्स हैं। इस सौदे को लेकर एलन के सीईओ नितिन कुकरेजा ने कहा है कि समस्याओं का समय से और प्रभावी समाधान शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ी जरूरत है। डाउटनट प्लेटफॉर्म के साथ हम छात्रों के सीखने के अनुभव को और बेहतर बना पाएंगे।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *