जोति फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो 2020 में मानव जाति को किसी भी संभव तरीके से निस्वार्थ सेवा कर रही है

जोति फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो 2020 में मानव जाति को किसी भी संभव तरीके से निस्वार्थ सेवा प्रदान करने के एकल एजेंडे के साथ अस्तित्व में आया। संगठन देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की ऐसी सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है जो उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने में सहायक होंगी।अपनी स्थापना के बाद से, हमने बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित की है। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आपदा राहत के अलावा दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाने और पंजाब के कैंसर प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षित पेयजल की पहुंच प्रदान कर रहे हैं।

अपनी स्थापना के बाद से, हमने बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित की है। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आपदा राहत के अलावा दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाने और पंजाब के कैंसर प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षित पेयजल की पहुंच प्रदान कर रहे हैं।बठिंडा, फाजिल्का और श्री मुक्तसर साहिब में इसे प्रमाणित ऑप्टोमेट्रिस्ट की टीम द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है, जो सरकारी स्कूलों में रोजाना नेत्र परीक्षण करने जाते हैं।अब तक जांच किए गए बच्चों की कुल संख्या 2 लाख से अधिक है और हमारा लक्ष्य अगले दो वर्षों में लगभग 29 लाख बच्चों का परीक्षण करना और 4 से 5 लाख बच्चों को चश्मा प्रदान करना है। इस प्रक्रिया के दौरान हम ऐसे कई छात्रों की पहचान करने में सक्षम हुए जो लगभग अंधे हैं (असाधारण रूप से कम दृष्टि वाले) और संसाधनों की कमी के कारण चश्मा नहीं पहन रहे थे क्योंकि उनके परिवार प्रति दिन 4 अमरीकी डालर से कम की दैनिक आय पर जीवित रहते हैं और आंखों का परीक्षण नहीं करा सकते। या चश्मा.संगठन को इस संवेदनशील मुद्दे के प्रति घर में अभिभावकों और यहां तक ​​कि स्कूलों में शिक्षकों की उदासीनता का भी सामना करना पड़ा। इसलिए, इस परियोजना के तहत हम छात्रों के लिए जागरूकता पैदा करने और कम दृष्टि और बच्चे की सीखने की क्षमता पर इसके प्रभाव पर सरकारी स्कूल के शिक्षकों को संवेदनशील बनाने पर भी जोर देते हैं।

अपनी स्थापना के बाद से, हमने बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित की है। शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, आपदा राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *