आज बदल जाएंगे 5 नियम, आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा असर

[ad_1]

December Rules Change: हर महीने देश के नियमों में कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलता है। साल 2023 के शुरुआत के साथ कई बदलाव देखें गए जबकि, साल के खत्म होने से पहले भी कई नियमों में बदलाव होने के लिए तैयार है। दरअसल, दिसंबर महीने (December Rules Change in India) की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही बैंकिंग समेत कई सेक्टरों में बदलाव हुए हैं। सिम कार्ड से लेकर जीमेल और क्रेडिट कार्ड जैसे बदलाव होने वाले हैं जिससे आम आदमी की जिंदगी में भी प्रभाव पड़ सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

News 24 Whtasapp Channel
News 24 Whtasapp Channel

Bank Loan New Rules

1 दिसंबर 2023 से आरबीआई की ओर से लोन से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया है। अगर कोई व्यक्ति लोन चुका देता है तो बैंक को लोन कर्ता द्वारा जमा किए गए प्रॉपर्टी दस्तावेजों को 1 महीने के अंदर वापस करना होगा। देरी करने पर या न लौटाने पर बैंक को 5000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- Airtel का नया रिचार्ज प्लान दे रहा है Jio को टक्कर! Free Netflix समेत शानदार बेनिफिट्स शामिल

LPG Cylinder Price

नवंबर में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जिससे ये संभावना है कि दिसंबर में भी सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती है। 1 दिसंबर 2023 से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव हो सकते हैं।

Old Gmail Account Deleted

गूगल अपने जीमेल यूजर्स के अकाउंट को 1 दिसंबर 2023 से डिलीट करने वाला है। अगर किसी यूजर ने 2 साल से अपना जीमेल खाता इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसे गूगल की ओर से हटा दिया जाएगा। इसे लेकर गूगल की ओर से पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: निपटा लें अपना जरूरी काम, दिसंबर में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक; देखें लिस्ट

HDFC Bank Credit Card

एचडीएफसी बैंक ने Regalia क्रेडिट कार्ड के नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव करने का फैसला लिया है। कार्ड यूजर्स के लिए लाउंज एक्सेस पाने को लेकर नियम बदल जाएंगे। हर तीसरे महीने में यूजर्स के लिए लाउंज एक्सेस पाने के लिए कम से कम 1 लाख रुपये का खर्च करना जरूरी होगा। ऐसे में यूजर एक तिमाही में दो बार ही लाउंज एक्सेस का फायदा पा सकेगा। बैंक की ओर से इसके लिए 2 रुपये की ट्रांजेक्शन फीस भी ली जाएगी। मास्टरकार्ड यूजर्स को 25 रुपये देने होंगे, जिसे वापस भी कर दिया जाएगा।

SIM Card New Rules

सिम कार्ड को खरीदने और बेचने से जुड़े नियमों में बदलाव होने के लिए तैयार है। केंद्र सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2023 से सिम के नए नियमों को लागू किया जाएगा। इसके तहत सिम बेचने वाले के लिए KYC प्रक्रिया के बिना सिम को बेचना जुर्म होगा। दोषी पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना होगा। साथ ही उसे जेल की सजा भी हो सकती है। सिम कार्ड को एक आईडी से देने की लिमिट भी तय कर दी गई है।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *