पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम जारी

 

भारत निर्वाचन आयोग ने पंजाब में उपचुनाव की घोषणा कर दी है, पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग ने पंजाब की चार सीटों डेरा बाबा नानक, चबेवाल, गिद्दड़बाहा और बरनाला के लिए उपचुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है।

चुनाव की तारीखों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए सिबिन सी ने कहा कि चुनाव के लिए गजट अधिसूचना 18 अक्टूबर 2024 को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर (शुक्रवार) होगी और नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर (सोमवार) को होगी, जबकि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर (बुधवार) होगी।

इसके साथ ही सिबिन सी ने बताया कि 13 नवंबर (बुधवार) को मतदान होगा और 23 नवंबर (शनिवार) को वोटों की गिनती के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे। उपचुनाव संपन्न कराने की अंतिम तिथि 25 नवंबर (सोमवार) है। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। नामांकन पत्र सार्वजनिक अवकाशों को छोड़कर, 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर, 2024 तक सभी निर्धारित दिनों में सुबह 11.00 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

गौरतलब है कि नामांकन पत्र फॉर्म 2बी में भरा जाना है। रिक्त प्रपत्र संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से उपलब्ध होंगे। टाइप किये गये नामांकन पत्र भी स्वीकार किये जायेंगे बशर्ते वे निर्धारित प्रारूप में हों। इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 15 अक्टूबर 2024 (मंगलवार) को उपचुनाव की घोषणा के साथ ही चार जिलों गुरदासपुर, होशियारपुर, श्री मुक्तसर साहिब और बरनाला में चुनाव संहिता लागू हो गई है जो कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने यानी 25 नवंबर, 2024 तक लागू रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *