लेबनान के हमले को लेकर अमेरिका ने जताई चिंता, कहा, इस संघर्ष को और बढ़ता हुआ नहीं देखना चाहता अमेरिका

 

संयुक्त राज्य अमेरिका ने रविवार को इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में रॉकेट हमले के लिए लेबनानी समूह हिजबुल्लाह को दोषी ठहराया, जिसमें एक फुटबॉल मैदान पर 12 बच्चों और किशोरों की मौत हो गई और मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध का खतरा बढ़ गया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि यह हमला लेबनानी समूह हिजबुल्लाह ने किया है। यह उनका रॉकेट था और उनके नियंत्रण वाले क्षेत्र से लॉन्च किया गया था। टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान, अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इज़राइल का समर्थन करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की, लेकिन यह भी कहा कि वह संघर्ष को और अधिक बढ़ते नहीं देखना चाहते। साथ ही ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन इजरायल-लेबनान सीमा पर हमलों को खत्म करने के लिए एक राजनयिक समाधान पर काम कर रहा है।

 

ब्लिंकन ने कहा कि वह जानमाल के नुकसान से दुखी हैं और गाजा में युद्धविराम समझौते पर पहुंचने से लेबनान-इजरायल सीमा पर स्थिति को शांत करने में मदद मिल सकती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उस संघर्ष को कम करने में मदद करें, न केवल इसे बढ़ने से रोकें, बल्कि इसे फैलने से भी रोकें, इसे कम करें क्योंकि इज़राइल और लेबनान दोनों में बहुत सारे लोग हैं जो अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं।

 

इसके अतिरिक्त, अमेरिकी सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने रविवार को ब्लिंकन के बयान को दोहराया। शूमर ने सीबीएस न्यूज़ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि इज़राइल को हिज़्बुल्लाह के खिलाफ अपना बचाव करने का पूरा अधिकार है, जैसा कि वे हमास के खिलाफ करते हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई भी पूर्ण युद्ध चाहता है। इसलिए मुझे उम्मीद है कि तनाव कम करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *