मान सरकार की एक और पहल, पंजाब राज्य सहकारी बैंक में UPI सेवा की शुरू

 

सहकारी क्षेत्र में बैंकिंग सेवाओं में एक नया मील का पत्थर स्थापित करते हुए, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने ग्राहकों को ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए पंजाब राज्य सहकारी बैंक में यूपीआई की शुरुआत की।

इस पहल के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुविधा सहकारी बैंकों में पैसे के डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बैंक की 18 शाखाओं में यूपीआई की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही के माध्यम से बैंक के संचालन को सुव्यवस्थित करना है। अब बैंक ग्राहक Google Pay, WhatsApp, Phone Pay, PayTM, BHIM और अन्य एप्लिकेशन जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पैसे का लेनदेन कर सकेंगे।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुविधा से बैंक ग्राहक दूसरे बैंक खातों से पंजाब राज्य सहकारी बैंक खाते में पैसे भेज या प्राप्त कर सकेंगे। ग्राहक UPI के जरिए रोजाना 50 हजार तक का लेनदेन किया जा सकेगा, जिसे आने वाले दिनों में एक लाख रुपये तक बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब में सहकारी क्षेत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *