रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन को मिलेगा हथियारों का विशेष पैकेज, अमेरिका ने किया ऐलान

 

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को यूक्रेन के लिए 200 मिलियन डॉलर तक के नए सुरक्षा सहायता पैकेज की घोषणा की, जिसमें हवाई सुरक्षा और टैंक शामिल होंगे। किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि इसमें राष्ट्रपति का सैन्य वापसी प्राधिकरण पैकेज शामिल है, जो यूक्रेन को महत्वपूर्ण युद्ध लड़ने की क्षमता प्रदान करेगा, जिसमें वायु रक्षा इंटरसेप्टर, अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए HIMARS के लिए हथियार, तोपखाने और मोर्टार, जेवलिन एंटी-टैंक मिसाइलों सहित अन्य एंटी-टैंक हथियार शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि रक्षा विभाग दीर्घकालिक आधार पर यूक्रेन की सुरक्षा का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा सहायता पहल निधि की घोषणा कर रहा है। पैकेज में यूक्रेन की हवाई सुरक्षा, लंबी दूरी की मारक क्षमताओं और टैंक रोधी हथियारों को बढ़ाने और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पहले से ही प्रतिबद्ध उपकरणों को बनाए रखने की क्षमताएं शामिल हैं।

दरअसल, यूक्रेनी अधिकारी महीनों से अपने सहयोगियों से रूसी सेना के लगातार मिसाइल और ड्रोन हमलों का मुकाबला करने के लिए अधिक वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति करने का आग्रह कर रहे हैं। हालाँकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2022 तक यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता प्रदान की है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की संभावित जीत के मद्देनजर कीव के लिए अमेरिकी समर्थन के भविष्य को लेकर चिंताएँ हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक पोस्ट में नए पैकेज का स्वागत करते हुए कहा कि हम अपने अमेरिकी भागीदारों के नेतृत्व और दृढ़ समर्थन के लिए आभारी हैं। हम साथ मिलकर जरूर जीतेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *