लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर राहुल गांधी की टिप्पणी पर संसद में हंगामा, जानिए राहुल ने क्या कहा?

 

लोकसभा की आज की कार्यवाही के दौरान अध्यक्ष मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखा जुबानी हमला बोला। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल की लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर टिप्पणी के बाद संसद में हंगामा मच गया। राहुल ने सदन अध्यक्ष से कहा जब आप अध्यक्ष चुने गए तो मैं और पीएम मोदी आपको कुर्सी तक छोड़ने आए थे। लेकिन इस बीच जब मैंने आपसे हाथ मिलाया तो आप सीधे मिले, लेकिन जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी ने आपकी ओर हाथ बढ़ाया तो आपने (स्पीकर) सिर झुकाया और फिर हाथ मिलाया।

राहुल गांधी के इतना कहते ही सदन में हंगामा शुरू हो गया। सत्तारूढ़ बीजेपी के सदस्य खड़े हो गए और राहुल गांधी के बयान को सदन का अपमान बताया।

इस बीच,  राहुल की बात का जवाब देते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री सदन के सर्वोच्च नेता हैं। मेरी संस्कृति और परंपराएं कहती हैं कि निजी और सार्वजनिक जीवन में और इस आसन में, मुझे उन लोगों को प्रणाम करना चाहिए जो बुजुर्ग हैं और जो समान हैं। उनके साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए, यही मैंने सीखा है।  मैं अपनी कुर्सी से कह सकता हूं कि बड़ों को प्रणाम करना और जरूरत पड़ने पर उनके पैर छूना मेरी संस्कृति है।

इसके बाद राहुल गांधी ने फिर कहा कि वह स्पीकर की बातों का सम्मान करते हैं, लेकिन यह गलत है। इस सदन में अध्यक्ष से बड़ा कोई नहीं है और सभी को उनके सामने झुकना चाहिए।  अध्यक्ष लोकसभा का संरक्षक और ‘अंतिम निर्णय’ है। मैं आपको सलाम करूंगा और पूरा विपक्ष भी सलाम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *