देश के संविधान में गुरू नानक की सोच और भाजपा वाले इसी संविधान पर कर रहे हमला

 

लोकसभा चुनाव के दौरान पंजाब के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी आज पंजाब के अमृतसर शहर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने इतनी गर्मी में दूर-दराज से आये सभी लोगों को धन्यवाद दिया। चुनाव के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि ये आम चुनाव नहीं है, ये देश की आजादी का चुनाव है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने भाजपा की केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर बीजेपी नेता दोबारा सरकार में आए तो देश का संविधान भी बदल देंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि उन (भाजपा) को लगता है कि देश का संविधान 80 साल पुरानी किताब है। लेकिन यह सिर्फ एक किताब नहीं है, यह एक हजार साल पुराना विचार है। गुरु नानक देव जी से लेकर महात्मा बुद्ध तक सभी की सोच इस संविधान में दर्ज है। इसीलिए यह संविधान सभी की समानता के अधिकार की बात करता है।

देश के किसानों के बारे में बोलते हुए राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया है। इसके विपरीत, उनके (किसानों) खिलाफ काले कृषि कानून पारित किए गए। जब किसान विरोध में सड़कों पर उतरे तो उन पर अत्याचार भी किया गया। यहां तक कि किसानों का कर्ज यह कहकर माफ नहीं किया जाता कि किसानों की आदतें खराब हो रही हैं। जबकि हजारों करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने वाले अंबानी अडानी की आदतें नहीं बदलतीं। यह भेदभाव क्यों है?

इसके सिवा कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के किसानों को एम.एस.पी. देने से इन्कार कर दिया है। पर कांग्रेस सरकार के सत्ता में आते ही किसानों की भलाई के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए फसलों पर एमएसपी लागू किया जाएगा कि किसानों को उनकी फसलों का सही मूल्य मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *