संभावित बाढ़ से बचने के लिए पंजाब सरकार ने पहले से ही की तैयारी, जिलों के डीसी साहिबान को निर्देश किए जारी

 

भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार पहले ही पिछले साल मानसून में बाढ़ की स्थिति से बचने के लिए पहले ही उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि पिछले साल की तरह खेतों और घरों को नुकसान न हो। इसीलिए मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने आज राज्य के सभी उपायुक्तों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें बरसात के मौसम की पहले से तैयारी करने का निर्देश दिया ताकि आर्थिक और जनहानि से बचा जा सके। यह बैठक मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की।

बैठक के दौरान जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव ने भाखड़ा बांध में जलस्तर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाखड़ा बांध में अभी तक जलस्तर 1590 फुट है जो पिछले वर्ष से 8 फुट कम है। इसी तरह पौंग बांध का जलस्तर 30 फीट और रणजीत सागर बांध का जलस्तर पिछले साल से 34 फीट कम है।

इसके साथ ही अनुराग वर्मा ने बताया कि इस वर्ष बाढ़ निरोधक कार्यों को पूरा करने के लिए 252 करोड़ रुपये की लागत से कार्य किये जा रहे हैं, जो पिछले दो वर्षों में किये गये औसत कार्यों से लगभग डेढ़ गुना अधिक है। इसके साथ ही वर्मा ने उपायुक्तों को कुछ निर्देश दिये हैं और निर्देशों का पालन करने को कहा है। ये निर्देश हैं-

  • अपने-अपने जिलों में बाढ़ नियंत्रण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों का पुनः दौरा करें और यह सुनिश्चित करें कि वहां बाढ़ नियंत्रण कार्य संतोषजनक ढंग से पूरा हो।
  • पूरे मानसून सीजन में संवेदनशील क्षेत्रों के पास के गांवों में स्थानीय लोगों से संपर्क बनाए रखें।
  • शहरों में सीवेज सिस्टम की सफाई की जाँच की जानी चाहिए। डी-वाटरिंग पंप के साथ-साथ जेनसेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। वाटर पंपिंग स्टेशनों पर जनरेटर की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।
  • इसके सिवा मुख्य सचिव ने पीएसपीसीएल के अधिकारियों को बिजली व्यवस्था का जायजा लेने का भी निर्देश दिया ताकि बारिश के दौरान बिजली आपूर्ति में कम से कम व्यवधान हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *