अमेरिका मुर्दाबाद, इजराइल मुर्दाबाद नारों के बीच ईरान के नए राष्ट्रपति ने ली शपथ

 

अमेरिका मुर्दाबाद, इजराइल मुर्दाबाद के नारों के बीच ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पजेश्कियान ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। ऐसे नारों के बीच राष्ट्रपति ने कहा कि जो लोग हथियार सप्लाई करते हैं, जो बच्चों की हत्या करते हैं, वे मुसलमानों को इंसानियत के बारे में नहीं सिखा सकते। राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार दबाव और धमकी के आगे कभी नहीं झुकेगी…दबाव और प्रतिबंध काम नहीं करते…और ईरानी लोगों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि पाजेशकियान ने ऐसे समय में राष्ट्रपति का पदभार संभाला है जब गाजा में हमास के साथ इजरायल के संघर्ष और लेबनान में ईरान के सहयोगी हिजबुल्लाह के साथ सीमा पार युद्ध को लेकर मध्य पूर्व में तनाव बढ़ रहा है। दरअसल मसूद पजेश्कियन ने दुनिया के साथ संबंधों को बेहतर बनाने और देश में सामाजिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंधों को कम करने का वादा करते हुए इस महीने की शुरुआत में चुनाव जीता था। पज़ेस्कियन ने संसद सत्र में कहा कि हम गरिमा, बुद्धिमत्ता और सुविधा के आधार पर दुनिया के साथ रचनात्मक और प्रभावी बातचीत करेंगे।

हालाँकि, उनकी जीत से पश्चिम के साथ ईरान के शत्रुतापूर्ण संबंधों में सुधार की उम्मीदें जगी हैं, जो विश्व शक्तियों के साथ उसके परमाणु गतिरोध को कम करने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। लेकिन ईरान, जो उन समूहों का समर्थन करता है जो खुद को इज़राइल और मध्य पूर्व में अमेरिकी प्रभाव के खिलाफ “प्रतिरोध की धुरी” के रूप में वर्णित करते हैं, ने अमेरिका पर गाजा में इजरायली अपराधों का समर्थन करने का आरोप लगाया है। इस कार्यक्रम में ईरान के फिलिस्तीनी सहयोगी हमास और इस्लामिक जिहाद के नेताओं के साथ-साथ यमन के तेहरान समर्थित हौथी आंदोलन और लेबनान के हिजबुल्लाह के वरिष्ठ प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

एक ओर जहां ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजेश्कियान ने मंगलवार को अमेरिका इजराइल मुर्दाबाद के नारों के बीच राष्ट्रपति पद की शपथ ली, वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने मंगलवार को पांच व्यक्तियों और सात संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। अमेरिका ने कहा कि प्रतिबंधित लोग और संस्थाएं ईरान के मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों में सहायक थे। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि लक्षित व्यक्तियों और संस्थाओं ने ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहन कार्यक्रमों के लिए एक्सेलेरोमीटर और जाइरोस्कोप सहित विभिन्न घटकों की खरीद में मदद की। इसके साथ ही विभाग ने बताया कि ये व्यक्ति और संगठन ईरान, चीन और हांगकांग में स्थित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *