नई ब्रिटिश सरकार के पिछली सुनक सरकार पर दोष, कहा, सुनक सरकार ने बजट में 20 अरब पाउंड का किया घोटाला

 

ब्रिटेन के राजकोष के नए चांसलर राचेल रीव्स सोमवार को पिछली कंजर्वेटिव सरकार पर ऐसे बजट में अरबों पाउंड खर्च करने का आरोप लगाएंगे जो ठीक से पेश नहीं किया गया था। दरअसल, 4 जुलाई को भारी जीत के साथ चुनी गई लेबर पार्टी ने सत्ता में अपने पहले तीन सप्ताह का अधिकांश समय जनता को यह बताने में बिताया है कि सार्वजनिक नीति के लगभग हर क्षेत्र में चीजें अपेक्षा से अधिक खराब और बदतर हैं। वित्त मंत्री बनने के बाद, रीव्स ने अधिकारियों को सार्वजनिक धन की जरूरतों का एक नया मूल्यांकन तैयार करने का आदेश दिया, जिसे वह सोमवार को संसद में पेश करेंगी।

लेबर पार्टी के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि मूल्यांकन में लगभग 20 बिलियन पाउंड (26 बिलियन डॉलर) की कमी पाई गई है। इस के बाद शनिवार को प्रधान मंत्री कीर स्टार्मर के कार्यालय ने कहा कि मूल्यांकन से पता चलेगा कि ब्रिटेन दिवालिया हो गया है। अब वित्त मंत्रालय ने रविवार देर रात कहा है कि ऑडिट से पता चलेगा कि पिछली सरकार ने कई टूटे हुए वादे करने के बाद इस साल के बजट में अरबों पाउंड खर्च किए। उन्होंने कहा कि वैल्यू फॉर मनी नामक कार्यालय की घोषणा सोमवार को की जाएगी, जिसमें बाहरी सलाहकारों के उपयोग को कम करना और अप्रयुक्त सरकारी संपत्तियों को बेचना शामिल होगा।

साथ ही संसद में अपने नियोजित भाषण में, रीव्स ने कहा कि पिछली सरकार ने कठोर निर्णय लेने से इनकार कर दिया और जनता से वित्त की वास्तविक स्थिति को छुपाकर रखा और बचकर भागने में कामयाब हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *