कृषि मंत्री ने किसान संगठनों के साथ की बैठक, धान की निर्बाध खरीद और डीएपी खाद की आपूर्ति का दिया आश्वासन

 

राज्य में धान की फसल की खरीद की घोषणा के बाद पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुडिड़यां ने आज किसान संगठनों को आश्वासन दिया कि धान की फसल की खरीद आज से ही शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री ने रबी फसलों की सुचारू बुआई के लिए डायमोनियम फॉस्फेट की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। कृषि मंत्री ने कहा कि इस कदम का मुख्य उद्देश्य किसानों को समय पर सहायता प्रदान करना और सुचारू बुआई प्रक्रिया सुनिश्चित करना है।

 

डीएपी की मांग के संबंध में कृषि मंत्री ने घोषणा की कि फसल के सीजन की मांग को पूरा करने के लिए अक्टूबर माह के लिए 2.50 लाख मीट्रिक टन डीएपी खाद का आवंटन कर दिया गया है। इस आवंटन में से राज्य को 22,204 मीट्रिक टन डीएपी प्राप्त हो चुकी है तथा 15,000 मीट्रिक टन शीघ्र ही प्राप्त हो जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि खाद का यह वितरण कृषि उत्पादन बढ़ाने और किसानों की बुआई जरूरतों को पूरा करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है।

 

कृषि मंत्री ने किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल, रुलदू सिंह मनसा, बूटा सिंह बुर्जगिल, हरिंदर सिंह लाखोवाल, हरमीत सिंह कादियान और रमिंदर सिंह के नेतृत्व में बैठक में आए किसान संघों के सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों को डी.ए.पी. 60 फीसदी का आवंटन किया जा रहा है, जबकि शेष 40 फीसदी खाद डीलरों को दिया जायेगा। डीएपी तथा अन्य खादों के साथ किसी भी उत्पाद की कालाबाजारी अथवा टैगिंग बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसके सिवा उन्होंने किसान नेताओं से अपील की कि वे ऐसी किसी भी घटना की रिपोर्ट करें ताकि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *