एचआईवी/एड्स से लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष प्रयास, मुफत में लगाए जा रहे शिविर और नुक्कड़ नाटक

 

 

एचआईवी/एड्स जैसी लाइलाज और भयानक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पटियाला के हसनपुरा गांव में नुक्कड़ नाटक किए जा रहे हैं। इस अभियान की शुरुआत डॉ. गुरप्रीत सिंह नागरा जिला टीबी एवं एड्स नियंत्रण अधिकारी द्वारा की गई। उन्होंने बताया कि यह अभियान 12 अगस्त 2024 से 12 अक्टूबर 2024 तक चलाया जायेगा। दरअसल, इस अभियान का मुख्य उद्देश्य नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूक करना और जांच कराना है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि एचआईवी/एड्स एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में पहले से पर्याप्त जानकारी हो तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। एचआईवी/एड्स के साथ-साथ अगर किसी मरीज को टीबी हो जाए तो उसका इलाज कराना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही इस जागरूकता अभियान के दौरान मरीजों की एचआईवी/एड्स जांच के अलावा लोगों की एचबी, सीबीसी और मधुमेह की जांच की गई और जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त में दवाएं भी उपलब्ध कराई गईं।

उल्लेखनीय है कि एचआईवी/एड्स के लिए जागरूकता और परीक्षण शिविर जिला एकीकृत रणनीति (दिशा) टीम राजिंदरा अस्पताल पटियाला और जिला स्वास्थ्य प्रशासन पटियाला के सहयोग से आयोजित किया गया। इस दौरान दिशा क्लस्टर हेड यादविंदर सिंह विरक, क्लिनिकल सर्विस ऑफिसर नितिन चांडालन और डीएमडीओ डॉ. अमनदीप कौर, आईसीटीसी सेंटर राजिंदरा हॉस्पिटल पटियाला के लैब टेक्नीशियन अमनदीप सिंह और काउंसलर गगनदीप कौर और सीएचओ गुरकिरनदीप सिंह भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *