परिवहन से जुड़ी 38 सेवाओं की स्मार्ट सर्विस, अब ऑफिस आने की नहीं जरूरत – लालजीत भुल्लर

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार जहां लगातार कल्याणकारी कार्य कर रही है, वहीं सड़क दुर्घटनाओं को कम करने, लोगों के लिए परिवहन विभाग की सेवाओं को सरल बनाने के लिए भी काम किया जा रहा है। दरअसल, पंजाब के परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर आज पंजाब भवन पहुंचे, जहां उन्होंने ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट के टेक्निकल एग्जीक्यूटिव ऑफिसर्स एसोसिएशन के 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की।

इस बैठक में कैबिनेट मंत्री ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने, परिवहन विभाग में सार्वजनिक सेवाओं को सरल बनाने और सरकारी सेवाओं को लोगों के दरवाजे तक पहुंचाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। बैठक के दौरान पंजाब में लाइसेंसिंग, पंजीकरण, फिटनेस प्रमाणन, प्रवर्तन, कराधान और सड़क सुरक्षा उपायों में सुधार के बारे में विस्तृत चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि सरकार ने सड़क यातायात में सुधार के लिए 144 हाईटेक वाहनों और 5000 समर्पित कर्मियों से सुसज्जित सड़क सुरक्षा बल की स्थापना की है। इसके सिवा सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों की जान बचाने के लिए ‘फरिश्ते’ योजना शुरू की गई है।

 

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री भुल्लर ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण से संबंधित 55 स्मार्ट सेवाएं शुरू की गई हैं, जिनमें से 38 सेवाओं के लिए आवेदकों को संबंधित कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है, जबकि शेष 17 सेवाओं के लिए आवेदकों को कम से कम एक आई की आवश्यकता है। मोटर वाहन निरीक्षकों द्वारा मोबाइल टैबलेट आधारित तकनीक का उपयोग करके वाहन फिटनेस जाँच की जा रही है। इसी प्रकार, राज्य सरकार ने मैनुअल चालान के लिए ई-चालान प्रणाली भी शुरू की है और इसके लिए यातायात पुलिस को 1200 ई-चालान मशीनें प्रदान की गई हैं और चालान के भुगतान के लिए ई-भुगतान सुविधा भी लागू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *