शेख हसीना की लगातार बढ़ रही मुसीबतें, अब बंगलादेश ने पासपोर्ट किया रद्द

 

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया है। इसके साथ ही उनके अन्य सहयोगियों के राजनयिक पासपोर्ट भी रद्द कर दिए गए हैं। राजनयिक पासपोर्ट रद्द होने के बाद शेख हसीना के लिए दूसरे देशों का दौरा करना और भी मुश्किल हो गया है। पासपोर्ट रद्द होने का कारण यह है कि शेख हसीना के खिलाफ अब तक 44 आपराधिक मामले दर्ज हो चुके हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य मामले भी दर्ज हो सकते हैं। ऐसे में उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए उनका राजनयिक पासपोर्ट रद्द करना जरूरी है।

आपको बता दें कि शेख हसीना फिलहाल भारत में शरण ले रही हैं और वह कुछ अन्य देशों में भी शरण लेने की योजना पर काम कर रही हैं। बांग्लादेश की पिछली सरकार द्वारा उनका राजनयिक पासपोर्ट रद्द किए जाने के बाद उनके लिए विदेश में शरण लेना मुश्किल हो जाएगा। इसके सिवा, पिछली सरकार ने उनके कई सहयोगियों के राजनयिक पासपोर्ट भी रद्द कर दिए थे, ताकि वे बांग्लादेश से भाग न सकें या जो लोग चले गए हैं उनमें से कुछ दूसरे देशों की यात्रा नहीं कर सकें।

दरअसल हसीना के प्रत्यर्पण की मांग भी जोर पकड़ रही है। सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार शेख हसीना के प्रत्यर्पण पर विचार कर रही है। बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी यानी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने भारत से शेख हसीना के प्रत्यर्पण की मांग की है, ताकि उन पर बांग्लादेश में मुकदमा चलाया जा सके। शेख हसीना के खिलाफ बांग्लादेश में हत्या समेत कई मामले दर्ज हैं। मंगलवार तक उनके खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 25 के करीब पहुंच गई है। आपको बता दें कि 5 अगस्त को बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन हुआ था, जिसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी। उस हंगामे के बाद शेख हसीना को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी और 6 अगस्त को वह बांग्लादेश छोड़कर भारत भाग आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *