पंचायत फंड में घोटाला, पंजाब विजिलेंस ने दो को किया गिरफ्तार

 

पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने पंचायत फंड के दुरुपयोग के तहत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दरअसल, यह कार्रवाई राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही मुहिम के तहत की गई है। दोनों आरोपियों की पहचान शहीद भगत सिंह नगर जिले के सोना गांव निवासी पंचायत सचिव मुख्तियार सिंह और हियाला गांव की पूर्व सरपंच हरभजन कौर के रूप में हुई है।

इस संबंध में जानकारी राज्य सतर्कता ब्यूरो के आधिकारिक प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत हियाला को मिलने वाले अनुदान में धांधली की शिकायत मिली थी, जिसके आधार पर जांच की गई और उक्त दोनों आरोपियों व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि शिकायत संख्या 13/2017/एसबीएस नगर की जांच के दौरान पाया गया कि ग्राम पंचायत हियाला को वर्ष 2008 से वर्ष 2013 तक विकास कार्यों के लिए 16,45,000 रुपये की कुल 9 अनुदान राशि प्राप्त हुई थी। इस संबंध में, तत्कालीन सरपंच सुरजीत सिंह, कार्यकारी सरपंच/सदस्य पंचायत बख्शीश राम (जिनकी 22.09.2021 को मृत्यु हो गई), कार्यकारी सरपंच/सदस्य पंचायत हरभजन कौर और पंचायत सचिव मुख्तियार सिंह ने श्रमिकों को भुगतान करने के लिए फर्जी बिल/बिल जारी किए। अनुदान प्राप्तकर्ताओं ने रसीदें और अपूर्ण मस्टर रोल प्रस्तुत करके उक्त अनुदान में अनियमितताएं की थीं।

फिलहाल जांच के आधार पर आरोपी और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत विजिलेंस ब्यूरो पुलिस स्टेशन जालंधर रेंज में मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *