RBI का बड़ा फैसला! इन जगहों पर किया जा सकता है 5 लाख रुपये तक का UPI Transaction

[ad_1]

RBI UPI Transaction limit up to 5 Lakhs: हाल ही में इंस्टेंट पेमेंट सर्विस ने नया नियम लागू किया था, जिसके तहत यूपीआई यूजर लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकता है। इसके लिए लाभार्थी का नाम, अकाउंट आदि को बार-बार एंटर करना जरूरी नहीं होगा। सिर्फ यूपीआई आईडी या फोन नंबर के वेरिफिकेशन के बाद 5 लाख रुपये तक की ट्रांजैक्शन आसानी से हो सकेगी। वहीं, अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी ऑनलाइन यूपीआई लेनदेन को लेकर मोहर लगा दी है।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से ऐलान किया गया है कि ग्राहक अब चुनिंदा जगहों पर 5 लाख रुपये तक का यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि बैंक के मुताबिक कहां-कहां पर 5 लाख रुपये तक की यूपीआई ट्रांजैक्शन की जा सकती है।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

News 24 Whtasapp Channel

5 लाख रुपये तक की हो सकती है पेमेंट!

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 दिसंबर, शुक्रवार को मॉनिटरी पॉलिसी बैठक (MPC) के दौरान एक बड़ा फैसला लिया है। गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक UPI के जरिए लोगों लेनदेन करना काफी आसान हो गया है।

ये भी पढ़ें- IMPS New Service Update: बैंक अकाउंट और नाम लिंक किए बिना भी अब भेज सकेंगे 5 लाख रुपये तक, जानिए कैसे?

देश में इसके यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में गवर्नर की ओर से यूपीआई ट्रांजैक्शन को लेकर घोषणा की गई है कि यूजर्स 5 लाख रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं।

कहां कर सकेंगे 5 लाख रुपये तक की यूपीआई पेमेंट?

आरबीआई ने नई मौद्रिक नीति के तहत 5 लाख रुपये तक की UPI ट्रांजैक्शन की जा सकती है। आप स्कूल-कॉलेज की फीस, हॉस्पिटल के बिल को चुकाने के लिए 5 लाख रुपये तक की यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। ये भी पढ़ें- RBI ने नई मौद्रिक नीति की घोषणा की, महंगे ब्याज दरों से नहीं मिली राहत, जानें कैसे आपकी EMI होगी प्रभावित?



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *