डेंगू के खिलाफ एक्शन मोड में पंजाब सरकार, सीएम मान ने शुरू किया ‘हर शुक्रवार, डेंगू पे वार’ अभियान

 

मानसून के कारण देश में जमा पानी के कारण डेंगू और जल जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। लेकिन पंजाब सरकार इस बात को लेकर पहले से ही सजग है और इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए विशेष अभियान चलाकर अपनी प्रतिबद्धता दिखा रही है। दरअसल, राज्य में डेंगू के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज यहां ‘हर शुक्रवार, डेंगू पे वार’ अभियान की शुरुआत की।

अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में डेंगू और अन्य जल जनित बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है, इसीलिए यह अभियान शुरू किया गया है। लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह जन जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में 47 सेंटिनल सर्विलांस हॉस्पिटल चिन्हित किये गये हैं और राज्य में डेंगू की जांच के लिए एनएस-1 किट और आईजीएम किट उपलब्ध हैं। पंजाब सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए डेंगू और चिकनगुनिया का टेस्ट मुफ्त किया जा रहा है। डेंगू के पूर्ण उन्मूलन के लिए राज्य के प्रमुख विभागों जैसे स्थानीय सरकार, ग्रामीण विभाग, शिक्षा और अन्य विभागों की सेवाएं ली जा रही हैं।

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए इस अभियान में मच्छरों के पूर्ण उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में फॉगिंग गतिविधियों में तेजी लाने के लिए उचित व्यवस्था करने के साथ-साथ मच्छरों के लार्वा निरीक्षण के लिए अधिक से अधिक कर्मचारी तैनात करने को कहा। इसके सिवा सीएम मान ने लोगों से आग्रह किया कि वे डेंगू से बचने के लिए अपने घरों और आसपास को साफ-सुथरा रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *