पंजाब सरकार की घोषणा, नंगल शहर के विकास पर खर्च किए जाएगें 20.50 करोड़ रुपये

 

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस आज नंगल शहर पहुंचे, जहां उन्होंने नंगल शहर का पुराना स्वरूप बहाल करने की बात कही। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नंगल शहर का विकास नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड द्वारा किया गया है। जैसे-जैसे समय बीतता गया और सरकारें बदलती गईं, नंगल शहर ने अपना पुराना स्वरूप खो दिया। उन्होंने कहा कि नंगल शहर का पुराना स्वरूप बहाल करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए नंगल शहर के विकास पर 20.50 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

उन्होंने विकास व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छ जल की निर्बाध आपूर्ति के लिए 10 करोड़ की लागत से एक परियोजना तैयार की गयी है, जो अगले दो दशकों के दौरान शहर में पेयजल की मांग को पूरा करने की क्षमता होगी। इसके सिवा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता भी ढाई गुना बढ़ाई जा रही है। शहर को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से 30 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं।

इसके साथ ही नंगल के सरकारी गर्ल्स स्कूल पर 5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि सरकारी स्कूल ब्वॉयज में शानदार स्विमिंग पूल बनाने के लिए 4.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बैंस ने यह भी घोषणा की कि जल्द ही नंगल शहर में एक विश्व स्तरीय संग्रहालय भी तैयार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *