प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे रूस, पुतिन से करेंगे मुलाकात

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस यात्रा पे मॉस्को पहुंचे, आपको बता दें कि प्रधान मंत्री मोदी की यह पांच साल में पहली रूस यात्रा है। इस से पहले उन्होंने 2019 में रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मॉस्को पहुंचे है, जहां उन्होंने रूस और फिर ऑस्ट्रिया की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा की शुरुआत की है। मॉस्को एयरपोर्ट पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रूस के प्रथम उप प्रधानमंत्री (प्रथम डीपीएम) डेनिस मंटुरोव ने मोदी का स्वागत किया। प्रथम डीपीएम मंटुरोव भी उसी कार में पीएम मोदी के साथ एयरपोर्ट से होटल गए।

प्रधान मंत्री ने रूस रवाना होने से पहले एक्स पर पोस्ट किया था। उन्होने लिखा कि अगले तीन दिनों में, मोदी रूस और ऑस्ट्रिया में होंगे। ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को गहरा करने का एक शानदार अवसर होगा, जिनके साथ भारत की समय की कसौटी पर खरी मित्रता है। मैं इन देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए भी उत्सुक हूं।

गौरतलब है कि यह 2022 में यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से मोदी की पहली रूस यात्रा भी है। मंगलवार को 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा व्यापार, ऊर्जा और रक्षा सहित विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने के तरीकों पर विचार किये जाने की उम्मीद है।

इस के सिवा आपको बता दें कि मंगलवार को मोदी रूस से ऑस्ट्रिया जाएंगे, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 40 वर्षों में पहली ऑस्ट्रिया यात्रा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *