गुरुद्वारा साहिब में लगे भिंडरा वाले के पोस्टर, पुलिस ने दर्ज की FIR

 

उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में खालिस्तान आंदोलन के समर्थन में पोस्टर मिलने के बाद पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। ये पोस्टर बरेली शहर के मॉडल टाउन और जनकपुरी स्थित गुरुद्वारों में लगाए गए हैं, जिनमें खालिस्तानी आंदोलन के नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीरें लगाई गई हैं।

बरेली के एसपी (सिटी) राहुल भाटी के मुताबिक, शिकायत मिलने के बाद इन पोस्टरों को धार्मिक स्थल से हटा दिया गया है। इसके साथ ही मॉडल टाउन चौकी प्रभारी वैभव गुप्ता ने बताया कि 1984 के सिख नरसंहार के सिलसिले में 1 जून को मॉडल टाउन गुरुद्वारे में शहीदी दिवस मनाया गया था और जरनैल सिंह भिंडरावाले, अमरीक सिंह और जनरल सुबेग सिंह के पोस्टर लगाए गए थे। इस मौके पर लगाई तस्वीरों में उन्हें शहीद बताया गया था।

पुलिस जांच के मुताबिक ये पोस्टर मॉडल टाउन गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने छपवाए थे। फिलहाल भारतीय दंड संहिता की धारा 153 बी1 (सी) (दो समूह या ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं, मलिक सिंह कालरा ने बताया कि 1984 के दंगों को लेकर 6 जून को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाना है। श्री अकाल तख्त साहिब के आदेश के तहत जरनैल सिंह भिंडरावाले और अन्य तस्वीरों वाले पोस्टर लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि पुलिस की आपत्ति के बाद ये पोस्टर हटा दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *