विकलांग लोगों को जल्द ही मिलेगी नौकरी, पंजाब सरकार का ऐलान

 

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पंजाब की आम आदमी सरकार एक बार फिर एक्शन मोड में आ गई है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार जल्द ही विकलांग व्यक्तियों के लिए रिक्त गार्ड पदों को भरने जा रही है। इस पहल से राज्य में विकलांग व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। आपको बता दें कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सीधी भर्ती और प्रमोशन दोनों में ही पी.डब्ल्यू.डी. 4 फीसदी आरक्षण रखा गया है।

इससे संबंधित जानकारी सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर द्वारा दी गई। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों, निगमों एवं बोर्डों की रिपोर्ट के अनुसार 1721 पद सीधी भर्ती एवं 536 पद प्रोन्नति के लिए उपलब्ध हैं। पंजाब के सभी विभागों में रोस्टर रजिस्टर के सत्यापन के बाद विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित पदों के बैकलॉग का पता चला है। सामाजिक सुरक्षा विभाग इस बैकलॉग जानकारी की पुष्टि और सत्यापन करने के लिए राज्य के सभी विभागों तक पहुंच गया है।

इसके साथ ही मंत्री ने आगे बताया कि 87 विभागों, निगमों और बोर्डों ने अपनी बैकलॉग रिक्तियों के संबंध में जानकारी सांझा की है। उन्होंने कहा कि अन्य विभागों से डेटा एकत्र करने और सत्यापन करने का प्रयास किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री ने विशेष रूप से विभाग (विकलांगता सेल) को सत्यापन प्रक्रिया तुरंत पूरी करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *