एक बार फिर बड़ी दिलजीत दोसांझ की फिल्म ‘पंजाब 95’ की मुशकिलें, जानीए क्या हुआ मामला

 

दिलजीत दोसांझ की आने वाली फिल्म ‘पंजाब 95’ काफी समय से विवादों में घिरी हुई है। फिल्म में दिलजीत मानवाधिकार कार्यकर्ता जसवन्त सिंह खालरा का किरदार निभाने जा रहे हैं। संवेदनशील मुद्दों के चलते सेंसर बोर्ड ने फिल्म में 85 कट्स की मांग की थी, हालांकि अब संशोधित कमेटी ने 85 नहीं बल्कि 120 कट्स के आदेश दिए हैं। समिति को फिल्म के शीर्षक से भी दिक्कत है, जिसमें बदलाव की मांग की गई है।

मिड-डे की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सेंसर बोर्ड की नई कमेटी ने फिल्म निर्माताओं को फिल्म के उन सभी दृश्यों को बदलने का आदेश दिया है, जिनमें पंजाब और उसके जिले तरनतारन साहिब का जिक्र है। फिल्म में दिखाए गए कनाडा और यूके के संदर्भों को हटाने की भी मांग की गई है।

फिल्म का नाम ‘पंजाब 95’ है। 1995 में जसवन्त सिंह खालरा लापता हो गए थे,  इसलिए सेंसर बोर्ड कमेटी ने शीर्षक बदलने की मांग की है। इससे लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं। समिति की मांग है कि फिल्म के मुख्य किरदार जसवंत सिंह खालरा का नाम भी बदला जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने फिल्म से गुरबानी सीन हटाने को भी कहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म निर्माताओं ने सेंसर बोर्ड द्वारा सुझाए गए बदलावों पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि जसवन्त सिंह खालरा पंजाब के प्रतिष्ठित व्यक्ति थे, जिन पर यह फिल्म बनी है। ऐसे में उनका नाम फिल्म से हटाना गलत होगा। आपको बता दें कि फिल्म ‘पंजाब 95’ में दिलजीत दोसांझ मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का निर्माण रोनी स्क्रूवाला ने किया है और निर्देशन हनी त्रेहान ने किया है। जब फिल्म सर्टिफिकेशन के लिए सीबीएफसी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन) के पास पहुंची तो बोर्ड ने फिल्म में 85 कट लगाने का आदेश दिया। इसके बाद निर्माताओं ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की मांग की और पुनर्विचार किया। सेंसर बोर्ड ने फिल्म निर्माताओं की मांग पर एक नई कमेटी का गठन किया था, हालांकि नई कमेटी ने इसमें 35 और कट लगाने के आदेश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *