विश्व पर्यावरण दिवस पर हरियाणा ने पर्यावरण के संरक्षण और सम्मान को किया प्रोत्साहित

 

हरियाणा ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक समारोह का आयोजन किया। समारोह में 75 वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों की पूजा कर पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पुराने पेड़ों को प्राण वायु देवता के रूप में सम्मानित किया गया और पूजा की गई। इसके साथ ही प्रकृति के प्रति गहरे प्रेम और सम्मान को भी प्रोत्साहित किया गया।

श्री अनंत प्रकाश पांडे, APCCF (दक्षिण) और श्री राजीव तेजायन, DFO गुरूग्राम ने संयुक्त रूप से भोंडसी, जिला गुरूग्राम में आयोजित समारोह में भाग लिया। इसके साथ ही समारोह में वन अधिकारियों के अलावा स्थानीय समुदाय के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। समारोह के आयोजन के संबंध में अनंत प्रकाश पांडे ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा आज की जरूरत है। इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और पौधों की देखभाल भी सुनिश्चित करनी चाहिए।

इसी प्रकार के कार्यक्रम गुरूग्राम के अलावा फरीदाबाद, रेवाडी, पलवल, नूंह तथा मेवात सहित दक्षिणी मण्डल के सभी मण्डलों में आयोजित किये गये। एक साथ आयोजित इस कार्यक्रम में, प्रत्येक प्रभाग में संबंधित प्रभागीय वन अधिकारी सहित वन कर्मचारियों ने इन स्थानीय समारोहों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *