दिल्ली में लगने जा रहा है ज्वेलरी का महाकुंभ, सोने और हीरे के नए ट्रेंड्स के साथ सजेगा प्रगति मैदान, जानें क्या है खास

 

नई दिल्ली- भारत में सोने की मांग लगातार बढ़ रही है, जो देश की ज्वेलरी इंडस्ट्री को नई दिशा और गति दे रही है। 2024 की दूसरी तिमाही में भारत में सोने की मांग 149.7 टन रही।आने वाले त्योहारी सीजन और शादियों के चलते सोने की मांग में 18% तक की वृद्धि का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की मांग 4.16% बढ़कर 1,258.2 टन तक पहुंच चुकी है, जो दर्शाता है कि इस कीमती धातु की वैश्विक अपील और अधिक बढ़ रही है। भारतीय बाजार में भी सोने की खरीदारी, विशेषकर अर्ध-शहरी और ग्रामीण इलाकों में, मजबूती से बढ़ रही है।

अब इस बढ़ती मांग और चमक के बीच, दिल्ली के ज्वेलरी प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। 29 सितंबर से 1 अक्टूबर 2024 तक प्रगति मैदान में दिल्ली ज्वेलरी एंड जेम फेयर 2024 का आयोजन होने जा रहा है, जो इस साल सोने और हीरे के नवीनतम डिज़ाइन्स और ब्रांड्स के साथ फैशन की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है। इस भव्य आयोजन में न सिर्फ सोने और डायमंड ज्वेलरी की अनूठी रेंज प्रदर्शित होगी, बल्कि यह उद्योग से जुड़े व्यापारियों के लिए नेटवर्किंग और लेटेस्ट ट्रेंड्स का मंच भी बनेगा।

ज्वेलरी और ट्रेंड्स का दिखेगा संगम
इस साल के ज्वेलरी फेयर की खासियत यह होगी कि इसमें न केवल देशभर के जाने-माने ब्रांड्स भाग लेंगे, बल्कि इंडस्ट्री के सबसे नवीनतम ट्रेंड्स भी देखने को मिलेंगे। अगर आप सोने या डायमंड के शौकीन हैं और किसी खास डिजाइन की तलाश में हैं, तो यह मेला आपके लिए एकदम सही जगह होगी। सोने और हीरे के आभूषणों की नई रेंज में आपको आधुनिक और पारंपरिक दोनों तरह की ज्वेलरी के ढेरों विकल्प मिलेंगे।

व्यापारियों के लिए सुनहरा अवसर
दिल्ली ज्वेलरी एंड जेम फेयर सिर्फ ग्राहकों के लिए ही नहीं, बल्कि व्यापारियों के लिए भी बड़े अवसर लेकर आ रहा है। सोने और डायमंड इंडस्ट्री के तमाम बड़े खिलाड़ी एक ही छत के नीचे मिलेंगे, जिससे व्यापारियों के लिए नेटवर्किंग और व्यापारिक संभावनाओं के नए रास्ते खुलेंगे। इस मेले में 650 से अधिक एक्जीबिटर्स और 700 से ज्यादा ब्रांड्स हिस्सा लेंगे, जो एक से बढ़कर एक आकर्षक डिज़ाइन्स पेश करेंगे।

इंफॉर्मा मार्केट्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेश मुद्रास के अनुसार, भारत का ज्वेलरी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। अप्रैल से जून 2024 के बीच ज्वेलरी निर्यात 6.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच चुका है। सोने के गहनों पर आयात शुल्क में कमी के कारण इस साल कारोबार में 22-25% की वृद्धि की उम्मीद है। डीजेजीएफ 2024 इस प्रगति को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।

सिल्वर शो और डिजाइन इनोवेशन
फेयर में “सिल्वर शो” का भी आयोजन होगा, जहाँ चांदी के अनूठे आभूषण प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अलावा, ज्वेलरी डिज़ाइन और इनोवेशन पर खास कार्यशालाएं आयोजित होंगी, जिनसे इंडस्ट्री के विशेषज्ञ और डिज़ाइनर नए ट्रेंड्स और तकनीकों पर चर्चा करेंगे।

फेस्टिव सीजन की तैयारी
यह मेला उस समय आयोजित हो रहा है जब त्योहारों का मौसम भी नजदीक है। ऐसे में, लोग इस मेले से अपनी पसंद के गहने खरीदकर त्योहारों के जश्न को और भी खास बना सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इस साल सोने और डायमंड की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, और यह मेला खरीददारों के लिए एक आदर्श प्लेटफॉर्म साबित होगा।

शानदार ब्रांड्स और डिज़ाइन्स की भरमार
इस इवेंट में एसजेडब्ल्यू शिवम, श्री राम कृष्ण एक्सपोर्ट्स, हरे कृष्णा और शीतल जैसे प्रमुख ब्रांड्स हिस्सा ले रहे हैं, जो अपने बेहतरीन डिज़ाइन्स के लिए जाने जाते हैं। मेले में 1,50,000 से भी अधिक डिज़ाइन्स प्रदर्शित किए जाएंगे, जिससे ग्राहकों को गहनों की विशाल रेंज से चयन करने का बेहतरीन मौका मिलेगा।

महिलाओं और इनोवेटर्स का सम्मान
फेयर में ‘शक्ति’ नामक विशेष कार्यक्रम के तहत उन महिलाओं का सम्मान भी किया जाएगा जिन्होंने अपने काम और जुनून से ज्वेलरी इंडस्ट्री को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। साथ ही, रिटेल ज्वेलर्स गिल्ड अवार्ड्स के तहत इनोवेटिव डिज़ाइनर्स और कलाकारों को भी सम्मानित किया जाएगा। दिल्ली ज्वेलरी एंड जेम फेयर 2024, ज्वेलरी प्रेमियों और व्यापारियों के लिए एक ऐसा मंच होगा जहाँ एक ही जगह पर सोने, चांदी और हीरे के गहनों की अनूठी रेंज के साथ नए डिज़ाइन्स और व्यापारिक अवसरों की भरमार होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *