22 जुलाई से शुरू होने जा रही कावड़ यात्रा, यात्रा को लेकर हरियाणा सरकार के खास निर्देश

 

कावड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू होने जा रही है जो 2 अगस्त तक चलेगी। शिवरात्रि के इस अवसर पर हरियाणा सरकार ने कावड़ियों की सुरक्षित यात्रा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं। इन व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, जिसके बारे में आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी दी है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा से कई श्रद्धालु हरिद्वार से कावड़ लेकर आते हैं। अधिकतर श्रद्धालु यमुनानगर के रास्ते कावड़ लेकर आते हैं। मुख्य मार्गों समेत अन्य मार्गों पर पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। पुलिस विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहेगा और किसी भी हालत में कानून व्यवस्था नहीं बिगड़ेगी। कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ भक्त अक्सर भांग आदि का सेवन करते हैं और मौज-मस्ती करते हुए शोर भी मचाते हैं। इसके लिए पुलिस विभाग को विशेष सावधानी बरतने और यातायात बाधित नहीं करने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही कावड़ियों के शिविरों को अन्य समुदायों के धार्मिक स्थलों से उचित दूरी पर स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। पार्किंग व्यवस्था भी सड़क से दूर रखी जाए ताकि यातायात प्रवाह में कोई व्यवधान न हो और कावड़ यात्रा सुचारू रूप से चले। उन्होंने कहा कि कावड़ शिविरों के प्रबंधन को कावड़ शिविरों में सीसीटीवी कैमरे, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालयों की उचित व्यवस्था करनी चाहिए और जिन मार्गों पर कावड़ियों की आमद अधिक है, वहां से यातायात को डायवर्ट करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *