न्यायाधीश न्यायमूर्ति शील नागू चुने गए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश, पंजाब के राज्यपाल ने दिलाई शपथ

 

न्यायमूर्ति शील नागू ने आज पंजाब राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने जस्टिस शील नागू को शपथ दिलाई। आपको बता दें कि न्यायमूर्ति शील नागू मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। दरअसल, कानून और न्याय मंत्रालय ने 4 जुलाई, 2024 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति शील नागू की नियुक्ति को औपचारिक रूप से अधिसूचित किया था, जिसके बाद आज उन्होने शपथ ली।

जस्टिस शील नागू की जीवनी पर नजर डालें तो उनका जन्म 1 जनवरी 1965 को हुआ था। वह 5 अक्टूबर 1987 को एक वकील के रूप में पंजीकृत हुए और जबलपुर में मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय में नागरिक और संवैधानिक मामलों का अभ्यास किया। इसके साथ ही उन्हें 27 मई 2011 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया और 23 मई 2013 को वे स्थायी न्यायाधीश बन गये।

पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने आज जस्टिस शील नागू की शपथ ग्रहण समारोह का संचालन किया। इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री. भगवंत सिंह मान, हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी, न्यायमूर्ति श्री शील नागू के परिवार के सदस्य, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त और वर्तमान न्यायाधीश, पंजाब के वित्त मंत्री श्री हरपाल सिंह चीमा, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री अमन अरोड़ा, राजस्व मंत्री श्री ब्रह्म शंकर जिम्पा, स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह, कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड़ियां, हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता, पंजाब के महाधिवक्ता श्री गुरमिंदर सिंह, पंजाब के डी.जी.पी. श्री गौरव यादव और पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अन्य वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *